Connect with us

Ambala

हरियाणा में भी होगा दिमाग की रसौली का ऑपरेशन, जानिए जगह

Published

on

Operation of brain rashuli

सत्यखबर, चंडीगढ़ Operation of brain rashuli

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने आज अंबाला में अपने आवास पर डॉक्टरों का तालियां बजाते हुए स्वागत किया और उन्हें पुष्प गुच्छे प्रदान कर सम्मानित किया। यह कोई आम दृश्य नहीं था क्योंकि एक स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टरों के सम्मान में स्वयं तालियां बजाकर उनका अभिवादन कर रहे थे।

दरअसल, अम्बाला छावनी नागरिक अस्पताल के कैंसर केयर सेंटर में गत दिवस न्यूरोसर्जन डा. अनिल सॉफ्त एवं डा. कार्तिक नांदरा की टीम ने एक मरीज के दिमाग की रसौली (ब्रेन ट्यूमर) का पहली बार सफल आप्रेशन किया था। इसी उपलब्धि पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज प्रात: डॉक्टरों से अपने आवास पर मुलाकात की और उनके सम्मान में स्वयं तालियां बजाई। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी डॉक्टरों और छावनी सिविल अस्पताल के पीएमओ डा. राकेश सहल को पुष्प गुच्छे भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ‘’छावनी नागरिक अस्पताल में आप्रेशन होना यह बहुत बड़ी बात है, पहले स्पाइन का आप्रेशन हुआ और अब ब्रेन का आरपेशन करना बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि कोई सोच भी नहीं सकता कि नागरिक अस्पताल में ब्रेन का आप्रेशन किया जा रहा है’’। उन्होंने डॉक्टरों की टीम को इसके लिए हार्दिक शुभकामनाएं दी और भविष्य में भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने का आह्वान भी किया।

Also check these news links:

पूँछ वाली बच्ची ने लिया जन्म, जानिया फिर क्या हुआ

ब्रिटेन में पढ़ने वाली भारतीय विद्यार्थियों की बढ़ सकती है परेशानी, जानिए कैसे

इस गायक की शादी में राजस्थान पहुंचे यह बॉलीवुड स्टार

धीन गांव का मरीज, नागरिक अस्पताल में हुए मरीज के टेस्ट से लेकर आप्रेशन तक

न्यूरो सर्जन एवं अन्य डॉक्टरों ने बताया कि धीन गांव निवासी 45 वर्षीय जयपाल के दिमाग की रसौली का सफल आप्रेशन किया गया है। उन्होंने बताया कि मरीज जयपाल के सिर में दर्द रहता था और दौरे भी पड़ रहे थे। मरीज का एमआरआई करवाया गया जिसके बाद पता चला कि जयपाल के दिमाग में रसौली है, रसौली का पता चलने पर कुछ जरूरी टेस्ट छावनी नागरिक अस्पताल में ही करवाए गए। शुक्रवार को मरीज का करीब तीन घंटे में सफल आप्रेशन हुआ।

प्राइवेट अस्पताल में दो से तीन लाख होता खर्च, कैंसर सेंटर में निशुल्क हुआ आप्रेशन : पीएमओ

अस्पताल के पीएमओ डा. राकेश सहल ने बताया कि यदि दिमाग की रसौली का आप्रेशन प्राइवेट अस्पताल में करवाया जाए तो दो से तीन लाख रुपए सामान्य खर्चा होता है, मगर अटल कैंसर सेंटर में यह निशुल्क हुआ है। उन्होंने बताया कि सेंटर में जो दिमाग की रसौली का सफल आप्रेशन हुआ है वह पीजीआई चंडीगढ़, पीजीआई रोहतक में हो रहे हैं। अब अम्बाला छावनी में भी बड़ी बीमारियों का ईलाज किया जा रहा है और यह सब स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की बदौलत ही संभव हो रहा है।

गत 9 मई को हुआ था कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन

करोड़ों रुपए की लागत से तैयार अटल कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्‌डा द्वारा इसी वर्ष 9 मई को किया गया था। लगभग 72  करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए इस अस्पताल में कैंसर के ईलाज से लेकर अन्य बीमारियों के ईलाज की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। कुछ माह पहले ही खुले कैंसर केयर अस्पताल में हरियाणा ही नहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब एवं अन्य राज्यों से मरीज ईलाज के लिए पहुंच रहे हैं।Operation of brain rashuli

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *