Connect with us

Jind

डीसी ने कोरोना वैक्सीन व संक्रमण के फैलाव से सचेत रहने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ली बैठक

Published

on

कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रखें तैयारी: उपायुक्त डॉ मनोज कुमार
जींद, महाबीर मित्तल
कोविड संक्रमण की आशंका के चलते उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि देश व प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोरोना महामारी संक्रमण एक बार फिर से फैलने की सूचनाएं मिल रहीं हैं। जिसके चलते सरकार ने एतिहात बरतने को कहा है। उपायुक्त शुक्रवार को लघु सचिवालय के कॉन्फैंस हाल में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर उप सिविल सर्जन डॉ पालेराम कटारिया,डा नवनीत, एसएमओ डा० गोपाल व इससे जुडे अधिकारी मौजूद रहे। डॉ मनोज कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड संक्रमण के फैलाव के चलते हर प्रकार की तैयारी मुक्कमल करने के निर्देश दिये। उन्होंने सिलसिलेवार जरूरत के हिसाब से बेड, दवाईयां, मैडिकल उपकरण, आईसीयू, पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन व अन्य प्रकार के सभी जरूरी प्रबंध के बारे में जानकारी ली और कहा कि समय रहते इन सब आवश्यक प्रबंधों को पूरा करना सुनिश्चत करें। उन्होंने कहा कि अगर विभाग को किसी भी प्रकार की कोई चीज की आवश्यकता है तो वे इस बारे तुरंत सूचित करें। इस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि सम्भावित कोविड संक्र्रमण के चलते स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर प्रकार की तैयारी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पास जींद व नरवाना में बने आक्सीजन प्लांट ठीक से काम कर रहे है और पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन है।
उपायुक्त ने निर्देश दिए हंै कि स्वास्थ्य विभाग व फ्रंट लाईन में कार्य करने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का कोविड महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करें और निर्धारित समय पूरा होने पर बुस्टर डोज लगवाएं। उपायुक्त ने कहा है कि जिन कर्मचारियों या अधिकारियों ने कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की पहली व दूसरी डोज नहीं लगवाई है तो वे जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं ताकि कोविड-19 के संक्रमण से बचा जा सके। उन्होने कहा हिक किसी भी अधिकारी/कर्मचारी को कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण अथवा कोई आशंका होती है तो वह तुंरत अपना कोविड टैस्ट करवाएं।
उन्होंने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए हरियाणा सरकार द्वारा कोविड रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 18 वर्ष से उपर आयु वर्ग के नागरिकों के लिए मुफ्त बूस्टर खुराक की घोषणा की है। पात्र लाभार्थी जिला के किसी भी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी से बूस्टर खुराक मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं। उपायुक्त डा० मनोज कुमार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की है तथा बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार है। कोरोना से लडऩे का दूसरा हथियार टीकाकरण है। उन्होंने कहा कि जिला के प्रत्येक व्यक्ति को अत्यधिक संक्रामक कोविड से बचाव के लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि 18 वर्ष से उपर के पात्र व्यक्तियों को मुफ्त बूस्टर खुराक दी जाएगी।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.