Connect with us

Panchkula

खट्टर सरकार को दिल्ली शिक्षा मॉडल से सीख लेने की जरूरत : डॉ. सुशील गुप्ता

Published

on

सत्य खबर, पंचकूला

हरियाणा सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों को बंद कर देना चाहती है। यह सब एक सोची समझी साजिश के तहत हो रहा है। ये बात रविवार को आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने कही। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए बच्चे ₹500 फीस भरेंगे, वही प्राइवेट स्कूलों में सरकार बच्चों को पढ़ाने के लिए 700 से 11 सौ रुपए फीस देगी।

 

उन्होंने बताया कि एक तरफ तो दिल्ली के सरकारी स्कूल है, जहां अमेरिका के राष्ट्रपति की पत्नी देखने आती हैं। वहीं हरियाणा के सरकारी स्कूल बंद होने के कगार पर हैं। प्रदेश के 60 स्कूलों में तो एक भी शिक्षक नहीं है। प्रदेश सरकार को दिल्ली के शिक्षा मॉडल से सीख लेने की जरूरत है, वहां साढे 4 लाख बच्चों ने पिछले साल प्राइवेट स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है। वहीं हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने के लिए सरकार बच्चों की फीस अदायगी करेगी। ऐसी शिक्षा नीति बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

*63000 बच्चों ने रिजेक्ट की चिराग योजना*

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने बताया कि खट्टर सरकार चिराग योजना से देश की भविष्य से खिलवाड़ कर रही है, ऐसी योजनाओं से बच्चों का भविष्य अंधकारमय है। उन्होंने बताया कि रोहतक में करीब 63000 बच्चों को तीन प्राइवेट स्कूल में दाखिले का ऑप्शन दिया गया था, लेकिन एक भी बच्चे ने दाखिला नहीं लिया। बच्चों और उनके अभिभावकों ने इस योजना को सिरे से नकार दिया है।

महिलाओं के अधिकार के लिए राजनीतिक राह आधी आबादी के लिए समय की जरूरत – शीला भ्याण

 

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार को दिल्ली मॉडल से सीख लेनी चाहिए। दिल्ली में सरकारी स्कूल विश्व स्तरीय हैं। वरिष्ठ नेता अनुराग ने बताया कि मॉनसून की बारिश ने स्कूलों को तालाब बना दिया। सरकारी स्कूलों में 3-3 फीट पानी भर गया। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी स्कूली शिक्षा को बर्बाद नहीं होने देगी। सरकारी स्कूलों को बंद करने वाली हर योजना का पुरजोर तरीके से विरोध किया जाएगा।

*सिंबल पर लड़ेंगे जिला परिषद के चुनाव*

पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने बताया कि जिला परिषद के चुनाव सिंबल पर लड़े जाएंगे। आम आदमी पार्टी हर चुनाव के लिए तैयार है। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के संगठन मंत्री प्रवीण प्रभाकर, नॉर्थ जोन संगठन संयोजक चित्रा सरवारा, सचिव योगेश्वर शर्मा भी मौजूद रहे।