Connect with us

Sirsa

देश की पहली ग्रामीण मैराथन ने रचा इतिहास

Published

on

सत्य खबर, सिरसा

हरियाणा की सरजमी के लिए आज बुधवार का दिन नया इतिहास रचने का काम कर गया। देश में पहली बार ग्रामीण मैराथन का आयोजन हरियाणा के नाथूसरी चौपटा में किया गया। समाजसेवी मीनू बेनीवाल के जन्मदिवस पर आयोजित की गई इस मैराथन दौड़ में हजारों लोगों ने शिरकत की। 10 साल से लेकर 70 साल तक के बुजुर्गों ने मैराथन में हिस्सेदारी लेकर चार चांद लगा दिए।

जहां प्रोफेशनल धावकों ने मैराथन दौड़ में अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरी, वहीं भारी संख्या में लोगों ने व्यक्तिगत लगाव के साथ मैराथन में भाग लिया।

देश में पहली बार हुई इस ग्रामीण मैराथन में नाथूसरी चौपटा से लेकर शक्कर मंदोरी तक ग्रामीणों ने धावकों का जगह-जगह जोरदार स्वागत किया। महिलाओं और बच्चों ने फूल बरसा कर मैराथन में भाग ले रहे खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की

समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मैराथन दौड़ में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और यूपी के युवाओं ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में विजेताओं को 11 हजार, 10 हजार और 1100-1100 रुपये देकर सम्मानित किया गया।

 

मैराथन प्रतियोगिता का शुभांरभ नाथूसरी गांव के श्रीराम मंदिर के पास से शुरु किया गया था। दस किलोमीटर लंबी इस मैराथन दौड़ में एक साथ हजारों की संख्या में युवाओं ने दौड़ लगाई, जिसमें 210 विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

मैराथन दौड़ का शुभारंभ नंदलाल बैनीवाल, विनोद कुमार, रणवीर बैनीवाल, अनील कासनियां, राय सिंह बैनीवाल सहित कप्तान मीनू बैनीवाल की टीम द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया । गांव नाथूसरी कलां से शुरू होकर मैराथन दौड़ तर‌कांवाली व शाहपुरिया होते हुए शक्कर मंदोरी में समाप्त हुई

इस प्रतियोगिता में रिनू पहल मेरठ और दीपक सीसवाल ने प्रथम स्थान हासिल किया जबकि तीसरे स्थान पर सुमन विश्वास रोहतक, चौथे स्थान पर रवि बिजना करनाल, पांचवे स्थान पर मनोज यादव यूपी, छठे स्थान पर नरेश झूंझनू राजस्थान, सातवें स्थान पर संदीप हड़ोपी, आठवें स्थान पर अक्षय, नौवें स्थान पर साहिल सागर संगरुर और दसवें स्थान पर संदीप टैनी रहे।

 

इसके अलावा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 200 प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। स्मृति चिन्ह व नगद राशि देकर कप्तान मीनू बैनीवाल की टीम में नंदलाल बैनीवाल, विनोद गुसाईयाना, रणबीर बैनीवाल, सुभाष, रायसिंह बांदर, बलराम, साधु राम, नरेश नेन, देशबंधु, भरत सिंह बिरड़ा, अनिल कासनियां, हनुमान कासनियां सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने सम्मानित किया।

 

ग्रामीणों ने किया धावकों का जोरदार स्वागत

नाथूसरी कलां के बाद रास्ते में तरकांवाली में ग्रामीणों ने धावकों का जोरदार स्वागत किया व मीनू बैनीवाल के जन्मदिन की बधाई दी। गांव में शाहपुरिया बस स्टैंड पर ग्रामीण महिलाओं पुरुषों ने फूलों की वर्षा कर धावकों का स्वागत किया। शक्कर मंदोरी गांव में जाकर समापन अवसर पर ग्रामीणों ने स्वागत किया और कप्तान मीनू बेनीवाल को जन्मदिन की बधाइयां प्रेषित की।

 

ग्रामीणों ने बरसाए फूल, जगह जगह पर किया गया स्वागत

इस दौरान मैराथन दौड़ के बीच में पड़ने वाले गांव तरकांवाली, शाहपुरिया और शक्कर मंदोरी में स्थानीय लोगों ने धावकों का जोरदार स्वागत किया और फूल बरसाए। इस दौरान जगह जगह पर धावकों लिए पानी और जूस की व्यवस्था भी की गई।