Connect with us

Sirsa

माधोसिंघाना समेत 45 गांव को मीनू बेनीवाल की सौगात, सरकारी अस्पताल में 50 से ज्यादा टेस्ट होंगे फ्री

Published

on

सत्य खबर, सिरसा

माधोसिंघाना और आसपास के 45 से ज्यादा गांवों के स्थानीय लोगों को समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल ने बड़ी सौगात दी है। अब यहां के लोगों को अपने इलाज और स्वास्थ्य संबंधी चेकअप के लिए सिरसा नहीं जाना पड़ेगा बल्कि सरकारी अस्पताल में फ्री में टेस्ट हो सकेंंगे। समाजसेवी कप्तान मीनू बैनीवाल की तऱफ से किडनी, लीवर फंक्शनिंग समेत कई प्रकार की जांचों के लिए इस्तेमाल होने वाली पांच मशीनें अस्पताल में उपलब्ध करवाई गई है। आज कप्तान मीनू बैनीवाल टीम की तरफ से ये सभी मशीनें अस्पताल में भेंट की गई।

इस मौके पर जानकारी देते हुए एसएमओ डॉ. बशमिंदर सिंह ने बताया कि अस्पताल में समाजसेवी मीनू बैनीवाल की तरफ से हेम्योटॉलॉजी एनालाइजर मशीन, ईएसआर एनालाइजर मशीन, कोंगुलेशन एनालाइजर मशीन, इलेक्टरोलेट एनाइजर मशीन भेंट की गई है। इन मशीनों को माधोसिंघाना स्वास्थ्य केंद्र पर स्थापित किया गया है जिससे इलाके के 45 से ज्यादा गांवों के मरीजों को फ्री में यह सुविधा मिल सकेगी।

 

मशीनों की जानकारी देते हुए लैब इंचार्ज ने बताया कि इन मशीनों के जरिये 50 से ज्यादा प्रकार की जांच फ्री में हो सकेगी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें किडनी, लीवर से लेकर सभी प्रकार के टेस्ट हो सकेंगे। इन टेस्टों के लिए अब मरीजों को सिरसा या फिर किसी प्राईवेट अस्पताल में जाने की जरुरत नहीं होगी। यहां पर ये सभी टेस्ट फ्री होंगे।

 

इस दौरान अनिल कासनियां ने बताया कि समाजसेवी मीनू बैनीवाल की तरफ से इलाके के अस्पतालों में लोगों के इलाज के लिए बेहतर सुविधाओं के लिए मशीनें और अन्य सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है, वहीं ग्रामीण इलाके के युवाओं के लिए लाईब्रेरी, जिम और खेल का सामान दिया गया है।

 

*राजस्थान से अपहरण हुए 5 नाबालिग हरियाणा के इस जिला से हुए बरामद*

 

इस मौके पर ये लोग रहे मौजूद

इस दौरान रणबीर बैनीवाल, कुलदीप भांभू निर्बाण, नंदलाल सरपंच, रणजीत बाना, अनिल कासनियां, सुदेश बैनीवाल रुपाणा, भरत सिंह बिरड़ा, रायसिंह बांदर, भारत भूषण धायल, सतबीर बैनीवाल, अश्वनी बैनीवाल, भूप स्वामी, धनपत डूडी, महावीर खंडेलवाल, बलराम समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

जानिए कौन कौनसे होंगे टेस्ट

1. सरकारी अस्पताल में खून संबधित सभी जांच

2. किडनी, लिवर संबधित सभी जांच शुरू होगी

3. एलएफटी-लिवर संबंधी सभी जांच

4. आरएफटी- किडनी की जांच

5. टोटल लिपिड प्रोफाइल-कॉलेस्ट्रोल की जांच

6. सीआरपी- बच्चों के इंफेक्शन की जांच

7. फास्टिंग व पीपी- डायबिटीज की जांच

8. खून की जांच, खून की कमी, पूर्ति, खून संबधित जांच

9. किसी प्रकार के ऑपरेशन से पहले के जांच, ब्लड टेस्ट, खून गाढ़ा, खून संबधी जांच

10. खून में सोडियम पोटेशियम संबधित सभी जांच

11. किडनी की जांच, लिवर की जांच, कोलेस्ट्रॉल जांच, शुगर जांच, आर ए फैक्टर जांच, लिपिड प्रोफाइल टेस्ट, सीके एमबी जांच।