Connect with us

Hisar

हरियाणा : किसानों पर और पुलिस में झड़प के दौरान एक किसान की मौत,पुलिसकर्मी घायल 

Published

on

सत्य खबर, हिसार

हरियाणा में किसानों व सरकार के बीच एक बार फिर से टकराव की स्थिति उत्पन्न होती दिख रही है। एक किसान की मौत के बाद प्रदेश में तनाव देखने को मिल रहा है। उल्लेखनीय कि

हिसार जिले के खेदड़ थर्मल प्लांट पर चल रहा किसानों का धरना शुक्रवार को उग्र हो गया। प्लांट का घेराव करने जा रहे किसानों पर पुलिस ने वाटर कैनन और आंसू गैस का प्रयोग किया। किसान और पुलिस के बीच हुए संघर्ष में एक किसान की मौत हो गई जबकि कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

.9 जुलाई का राशिफल : इन राशि वालों पर शनिदेव रहेगा मेहरबान,करना पड़ेगा ये काम

 

 

पिछले कई दिनों से खेदड़ पावर प्लांट की राखी को लेकर क्षेत्र के किसान संघर्षरत थे। शुक्रवार को इसी मामले को लेकर किसानों की एक महापंचायत हुई थी। जिसमें प्रशासन को गौशाला के लिए प्लांट की राखी देने की मांग की गई। जब प्रशासन नहीं माना तो किसानों ने पावर प्लांट की तरफ कूच का निर्णय लिया। हजारों की संख्या में किसान आगे बढ़ रहे थे इसी दौरान पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए वाटर कैनन और आंसू गैस का प्रयोग किया। वही कुछ युवा किसानों ने ट्रैक्टरों के साथ बैरी गेट तोड़ते हुए आगे बढ़ने का प्रयास किया।

इसी संघर्ष में एक किसान की मौत हो गई जबकि कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

शुक्रवार को जिस प्रकार से किसान की मौत हुई है उसके बाद अब यह मामला ज्यादा तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है शनिवार को यहां और भी ज्यादा संख्या में किसानों के जुटने की संभावना है।

 

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति झूठ का पुलिंदा- एसपी

वहीं हिसार पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार आर्य द्वारा जारी ब्यान कहा गया है कि खेदड़ थर्मल प्लांट से राखी उठान को लेकर हुई महापंचायत में आए प्रदर्शनकारी हिसक हो गए थे। प्रदर्शनकारियों में से एक व्यक्ति ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की, जिसमे तीन पुलिस कर्मचारियों और एक नागरिक को गंभीर चोटे लगे। ट्रैक्टर की चपेट में आए खेदड़ निवासी धर्मपाल मृत्यु हो गई। जिस पर किसान मोर्चा ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा है कि खेदड़ निवासी धर्मपाल की मृत्यु पुलिस के द्वारा किए गए लाठी चार्ज से हुई है यह सरासर झूठ है। खेदड़ निवासी धर्मपाल की मृत्यु का असल कारण पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने पर साबित हो जायेगा। जबकि प्रदर्शन के दौरान बनाई गई वीडियो में साफ साफ नज़र आ रहा है कि उक्त नागरिक को ट्रैक्टर से टक्कर लगी है। ड्यूटी पर तैनात प्रत्यक्षदर्शी थाना प्रबंधक बरवाला निरीक्षक राजकुमार ने बताया कि उक्त व्यक्ति की मृत्यु ट्रैक्टर की चपेट के कारण हुई है