Connect with us

Chandigarh

हरियाणा : 9 जून को क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर का रेट

Published

on

सत्य खबर, चण्डीगढ़

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को पेट्रोल डीजल के कीमतों की नई रेट लिस्ट जारी कर दी है. गुरुवार को जारी नई रेट लिस्ट के मुताबिक प्रदेश में आज एक लीटर पेट्रोल 97.24 रुपये लीटर बिक रहा है. जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 90.08 रुपये पहुंच गई है. हरियाणा में गुरुवार को सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल सिरसा जिले में बिक रहा है. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.85 रुपये पहुंच गई है. जबकि डीजल के दाम 91.65 रूपये प्रति लीटर है. बात अगर राजधानी चंडीगढ़ की करें तो पिछले एक हफ्ते से ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

यहां आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.21 रुपये है, जबकि डीजल के दाम 84.26 पैसे पहुंच गए हैं.वहीं राष्ट्रीय बाजार में पिछले 16 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. मई महीने में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी क्योंकि ईंधन की दरें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थीं. पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी आने से आम आदमी को थोड़ी बहुत राहत मिली.

*9 जून का राशिफल : इन राशि वालों को रहना होगा आज विरोधियों से सावधान *

 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. इस आधार पर देश की तेल कंपनियां रोजान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है.पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है.

इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है. वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं. उत्पाद शुल्क में कटौती के केंद्र सरकार के फैसले के बाद कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटा दिया है.