Connect with us

Palwal

पलवल पुलिस के वेब पेज से कप्तान का फोटो लेकर दुरुपयोग करने वाले आरोपी पर साइबर क्राइम पुलिस ने कसा शिकंजा

Published

on

Cybercrime police crack down on the accused who misused the captain’s photo from the web page of Palwal Police

सत्य खबर, मुकेश बघेल पलवल

प्रेस वार्ता के दौरान विजय पाल सिंह डीएसपी एवं पर्यवेक्षण अधिकारी साइबर क्राइम थाना पलवल ने जानकारी देते हुए बताया कि एक युवक ने जिला पुलिस के वेब पेज से पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल की फोटो को उठा कर उसको फर्जी व्हाट्सएप प्रोफाइल पर पेस्ट कर दिया था तथा इस फर्जी प्रोफाइल से एसपी पलवल बनकर मैसेज किए जिस संबंध में साइबर सेल पलवल प्रभारी विनोद कुमार की शिकायत पर मुकदमा संख्या 03 तिथी 29-07-2022 धारा 419/420/171/120बी/201 भा.दं.सं. व धारा 66सी, 66डी, आई टी एक्ट थाना साईबर क्राईम पलवल पंजीबद्ध किया गया।

Also read-

तिरंगा हमारी आन बान और शान है : विजय जैन   

Also read-

दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने बेचा अपना घर, क्यों बेचा जानने के लिए पढ़े ये खबर

 

 

आगे जानकारी देते हुए डीएसपी पलवल ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए राजेश दुग्गल आईपीएस पलवल पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रभावी दिशा निर्देश दिए जिन के अनुरूप एवं साइबर तकनीकी मदद से गत दिनांक 1 अगस्त 2022 को साइबर थाना क्राइम पलवल प्रभारी निरीक्षक सत्य नारायण की टीम ने वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को होडल बाबरी मोड़ से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

 

आरोपी की पहचान प्रवीण उर्फ पिंकु पुत्र भजनलाल निवासी गांव जनकपुर तहसील मांट थाना मांट जिला मथुरा यू पी के रूप में हुई

 

वारदात का तरीका पैसे से राज मिस्त्री आरोपी ने अपने ओपो के फोन मे यू टयूब के माध्यम से विडिये देखकर फर्जी वैटसएप प्रोफाईल बनाने बारे जानकारी हासिल की ओर फर्जी VPN के बारे मे जानकारी हासिल की। आरोपी के मोबाईल फोन मे VPN की एप मोजूद हैं। आरोपी ने जिला पलवल पुलिस के वैब पेज से पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल की फोटो को उठाकर उसको फर्जी वैटसएप प्रोफोईल पर पेस्ट कर दिया। इस फर्जी प्रोफाईल से पुलिस अधीक्षक पलवल बनकर मैसेज किये।आरोपी से बरामदा मोबाईल फोन ओप्पो मे वैटसएप क्रियेशन के मैसेज पाये गये व VPN की एप पाई गई है जिनका प्रयोग आरोपी अपनी पहचान छुपाने के लिये कर रहा था ।

 

आरोपी के पूर्व आपराधिक रिकार्ड मुताबिक आरोपी प्रवीण के खिलाफ थाना चन्दपा जिला हाथरस में अपने ताऊ ससुर के लड़के के संबंध में आईपीसी की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज है जिसमे आरोपी जमानत पर है। आरोपी को आज नियम अनुसार पेश अदालत किया जाएगा। मामले में अन्य की संलिप्तता बारे आरोपी से गहनता से पूछताछ जारी है। मामले से जुड़े किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा।

 

अपील- डीएसपी विजय पाल सिंह ने प्रेस वार्ता में अपील करते हुए कहा कि किसी अनजान व्यक्ति के प्रलोभन में ना आए और ना ही उसके द्वारा भेजे गए क्यूआर कोड को लिंक करें, अन्यथा आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं। किसी भी प्रकार की साइबर ठगी होने पर राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर डायल करें