Connect with us

Ambala

अंबाला एयरबेस के नो फ्लाई जोन में दिखे ड्रोन, सुरक्षा एजेंसियां टीमें जांच में जुटीं

Published

on

Drones seen in no fly zone of Ambala airbase

सत्यखबर , अंबाला

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के नो फ्लाई जोन एरिया में दो संदिग्ध ड्रोन दिखाई देने पर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। 13 अगस्त की सुबह लाल रंग का और 15 अगस्त की सुबह भूरे रंग का ड्रोन दिखाई दिया था। चूंकि मामला सुरक्षा कारणों से जुड़ा है, इसलिए इस घटना को लेकर एयरफोर्स अधिकारी पूरी तरह गंभीर हैं और ड्रोन की तलाश के लिए सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है।
आसपास के रिहायशी इलाकों में भी पूछताछ की जा रही है। इसी के चलते जो लोग शादी समारोह आदि में ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं और आसपास के इलाके में रहते हैं, उनसे भी पूछताछ कर उनके ड्रोन चेक किए जा रहे हैं। सिक्योरिटी ऑफिसर विंग कमांडर पीपी श्रीवास्तव ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि एयरफोर्स स्टेशन के तीन किलोमीटर के एरिया में ड्रोन उड़ाना वर्जित है लेकिन 15 अगस्त को सुबह 07 बजकर 45 मिनट पर डोमेस्टिक एरिया में ड्रोन उड़ता दिखाई दिया।

ALSO READ:

कंटेनर और कार के बीच भीषण टक्कर, पांच लोगों की मौत

ALSO READ:

स्वतंत्रता दिवस के मौके धड़ल्ले से बेची गई शराब, ड्राई-डे के बाद भी कैसे खुले ठेके? 

ड्रोन एयरफोर्स एरिया से होते हुए जगाधरी रोड, मैन गार्ड रूम, मिलिट्री डेयरी फार्म से धूलकोट की ओर निकल गया। यह ड्रोन भूरे रंग का था। इससे पहले भी 13 अगस्त को सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर लाल रंग का ड्रोन एयरफोर्स गुरुद्वारा के पास स्टेशन की चहारदीवारी से लगभग 500 मीटर दूर उड़ता दिखाई दिया था। श्रीवास्तव ने एसपी को सौंपी शिकायत में बताया कि ड्रोन पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ा। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

ALSO READ:

3 वर्ष का बच्चा नमीश गर्ग सभी को कर देगा हैरान, आप भी कहोगें की हमारा भी हो ऐसा बच्चा

चार ड्रोन संचालकों से पूछताछ
मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने धूलकोट के पास ड्रोन चलाने वालों से भी पूछताछ की है। इलाके के चार ड्रोन संचालक को जांच में शामिल किया है। उसने ड्रोन से लेकर उनके स्टाफ का पूरा डाटा जुटाया जा रहा है। रेजिमेंट चौकी इंचार्ज नरेश का कहना है कि जिन चार लोगों से पूछताछ की जा रही है कि उनके पास सफेद व काले रंग के ड्रोन मिले हैं लेकिन तलाश ब्राउन व लाल ड्रोन की है।

ALSO READ:

ड्राई-डे में कैसे खुले ठेके? जानिए कहां बिकी धड़ल्ले से शराब

बाउंड्री के नजदीक फोटो और वीडियोग्राफी पर भी है प्रतिबंध 
अंबाला एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री के नजदीक के क्षेत्र में धारा 144 लगी हुई है। जिसके तहत अंबाला एयरफोर्स स्टेशन क्षेत्र में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने पर प्रतिबंध है। जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने यह निर्देश जारी किया था। कुछ समय पहले आसपास के क्षेत्रों से ली गई फोटो और वीडियो वायरल भी हो चुके थे। अब उड़ान भरने व उतरने वाले वायुसेना के हवाई जहाजों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कानूनी तौर पर दंडनीय कर दी गई है। इससे पहले एयरफोर्स स्टेशन के नजदीक ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

जिस एरिया में ड्रोन दिखाई दिया है, वह नो फ्लाई जोन है। पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस गश्त बढ़ाने के साथ-साथ ड्रोन उड़ाने में किसका हाथ हो सकता है या फिर किसी शरारती तत्व ने तो इस घटना को अंजाम तो नहीं दिया, हर एंगल से पड़ताल जारी है। पुलिस और एयरफोर्स की टीम संयुक्त जांच कर रही है। पुलिस ने अंबाला कैंट पुलिस थाना में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.