Connect with us

Chandigarh

 हरियाणा में इस दिन फिर से होगी बारिश, जानिए अपने जिले का हाल

Published

on

it will rain again in haryana

 सत्य खबर, चंडीगढ़

हरियाणा में मानसून के सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. मौसमी सिस्टम की वजह से पिछले दो-तीन दिनों से बारिश में थोड़ी कमी आई लेकिन अब फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसमी प्रभाव के कारण हरियाणा के ज्यादातर जिलों में 13 से 15 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

यमुना में बढ़ा जलस्तर- हिमाचल में हो रही भारी बरसात की वजह से यमुना नदी उफान पर है. पहाड़ी इलाकों में हो रही लगातार बारिश से यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने से भूमि कटाव भी शुरू हो गया है. इस सीजन में पहली बार यमुना नदी का जलस्तर इतना अधिक पहुंचा है. अगर पहाड़ों में बारिश और अधिक हुई तो क्षेत्र में बाढ़ का खतरा बन सकता है.it will rain again in haryana

Also read:

* रेवड़ी कल्चर पर जयंत चौधरी ने दिया विवादित बयान, जानिए क्या कहा*

 

हथिनीकुंड बैराज का जलस्तर पौने दो लाख क्यूसेक के पार

 

हथिनी कुंड बैराज यमुनानगर का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है. वीरवार सुबह यमुना का जलस्तर 1 लाख 82 हजार 297 क्यूसेक पर पहुंच गया. बैराज में पानी बढ़ने की वजह यह है कि पहाड़ी इलाकों में आए दिन बारिश हो रही है. जिसकी वजह से हथिनीकुंड बैराज में लगातार पानी बढ़ता जा रहा है. यही वजह है कि वहां यमुना में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है.it will rain again in haryana

Also read:.

महिला आयोग दिल्ली अध्यक्ष ने विदेश मंत्री को राखी भेजकर कर डाली यह मांग, जानिए क्या 

13-15 अगस्त तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील

 

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एम एल खीचड़ के अनुसार मानसून टर्फ रेखा अब सामान्य स्तिथि से दक्षिण की ओर जाने से हरियाणा में 15 अगस्त तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. इस दौरान बीच-बीच में बादल और हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा अरब सागर में नमी वाली हवाओं का भी प्रभाव राज्य में देखने को मिलेगा. 13 अगस्त दोपहर बाद से 15 अगस्त के बीच हरियाणा के दक्षिणी पश्चिमी जिलों में कहीं-कही हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

Also read:

* कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को बीजेपी के इस विधायक ने दी यह धमकी*

 

हरियाणा मौसम विभाग की मानें तो राज्य के दक्षिण पश्चिमी जिलों में महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद,हिसार, जींद,भिवानी, चरखीदादरी में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि राज्य के उत्तरी जिलों पंचकूला,अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है. बारिश के दौरान राज्य में दिन के तापमान में हल्की कमी होने की भी संभावना है.