Connect with us

Chandigarh

हरियाणा: जानिए 12 अगस्त के अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम

Published

on

Petrol and diesel prices of your city as of August 12

 सत्य खबर, चंडीगढ़

सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी कर दी है. आज ईंधन के दामों कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. ऐसे में तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं और बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को राहत मिली है. आज हरियाणा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.45 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है. जबकि डीजल के दाम 90.29 रुपये पर पहुंच गए हैं.

 

हरियाणा के साइबर सिटी गुरुग्राम में आज पेट्रोल 97.18 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं सिरसा जिले में आज पेट्रोल 98.46 रुपये प्रति लीटर तो वहीं डीजल 91.28 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.वहीं करनाल में पेट्रोल 96.93 रुपये लीटर और 89.79 रुपये लीटर मिल रहा है. बात अगर राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां आज ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यहां आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये है, जबकि डीजल 84.26 रुपये की दर से बिक रहा है.Petrol and diesel prices of your city as of August 12

Also read:

* 12 अगस्त का राशिफल:इन राशि वालों का हो सकता है रिश्ता पक्का*

 

 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. इस आधार पर देश की तेल कंपनियां रोजान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं. पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं. जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.