Connect with us

Delhi

हवन की राख के फायदे जानकर आप रह जायेंगे हैरान

Published

on

You will be surprised to know the benefits of the ashes of Havan

सत्य खबर,नई दिल्ली

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और हवन का विशेष महत्व है और आमतौर पर घरों में कुछ खास मौकों पर हवन अवश्य कराया जाता है. हवन के लिए हवन सामग्री की आवश्यकता होती है और अग्नि में इसकी आहूति दी जाती है. हवन करने से घर का वातावरण शुद्ध होता है. इतना ही नहीं, वास्तु के अनुसार हवन की राख में कई ऐसे फायदे छिपे हुए हैं जो कि आपको हैरान कर सकते हैं. हवन की राख को फेंकने या पानी में बहाने की बजाय इसके उपयोग आपके जीवन में बड़े बदलाव लेकर आ सकता है. आइए जानते हैं हवन की राख के फायदे.You will be surprised to know the benefits of the ashes of Havan

ALSO READ:

बॉबी कटारिया को गिरफ्तार करने निकली उत्तराखंड पुलिस, नहीं मिलने पर होगी ये कार्रवाई

ALSO READ:

पीएम मोदी पर फिर गरजे मेघालय के राज्यपाल, जानिए क्या कहा

हवन की राख से मिलेंगे ये फायदे
वास्तु शास्त्र के अनुसार हवन की राख से घर में आने वाली सभी नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं. हवन के बाद उसकी राख को अपने व्यवसाय स्थल व घर के चारों तरफ छिड़कने के बाद उस स्थान से नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती हैं और घर में प्रवेश नहीं कर पाती.
आमतौर पर नजर उतारने के लिए तेल या नमक का उपयोग किया जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार हवन की राख नजर दोष के मुक्ति दिलाने में भी काफी फायदेमंद है. नजर दोष से बचने के लिए हवन की राख के घर के सभी सदस्यों को टीका लगाना चाहिए. इससे बुरी से बुरी नजर दूर होती है और नजर दोष से मुक्ति मिलती है.
अगर आप घर में धन-दौलत और बरकत पाना चाहते हैं तो हवन की राख को किसी लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रखें. ऐसा करने से धन की बरकत होगी और कभी संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.You will be surprised to know the benefits of the ashes of Havan

हवन की राख डरावने सपनों से भी मुक्ति दिलाती है. अगर आपको रात के समय डारावने सपने आते हैं तो रोजाना हवन की राख का टीका लगाकर सोएं. इस उपाय को लगातार 4 दिनों तक करें. इससे आपको डरावने सपने आने बंद हो जाएंगे.यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं.