Connect with us

Haryana

सरकार द्वारा शुरू योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए रात्रि ठहराव बेहतर मंच – तहसीलदार

सत्यखबर, सफीदों – केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार सफीदों के गांव सिंघाना में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की तरफ से उपमंडल का पहला रात्रि ठहराव किया गया। इस रात्रि ठहराव में गांव के दादा खेडा वाली चौपाल में […]

Published

on

सत्यखबर, सफीदों – केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार सफीदों के गांव सिंघाना में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की तरफ से उपमंडल का पहला रात्रि ठहराव किया गया। इस रात्रि ठहराव में गांव के दादा खेडा वाली चौपाल में महिला एवं बाल विकास विभाग, पशु पालन विभाग और कृषि विभाग सहित अनेक विभागों के अधिकारियों ने मिलकर ग्रामीणों के समक्ष केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को रखा। कार्यक्रम में तहसीलदार वजीर सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में सरपंच एशोशिएसन के प्रधान व सरपंच सुरेन्द्र राणा विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

मुख्यातिथि तहसीलदार वजीर सिंह ने इस मौके पर ग्रामीणों को अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा जनहित में शुरू की गयी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा शुरू किया गया रात्रि ठहराव कार्यक्रम एक बेहतर मंच साबित हो सकता है। हरियाणा सरकार सबका साथ-सबका विकास और हरियाणा एक-हरियाणवी एक नीति पर काम कर रही है। मुख्यातिथि वजीर सिंह व जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी सूबे सिंह ने प्रदेश को कैरोसिन मुक्त करने, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत, पंचायतों द्वारा ग्रामीण विकास की और अग्रसर हरियाणा, शिक्षित पंचायते समाज की रीढ़, प्राथमिक शिक्षा भविष्य का आधार, स्कूली शिक्षा मजबूत नींव, नैतिक मुल्यों व चरित्र निर्माण पर आधारित उच्चतर शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, सक्षम योजना, कौशल विकास योजना, म्हारा गांव-जगमग गांव सहित अन्य योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज हरियाणा देश का सबसे अग्रणी प्रदेश बन गया है।

रात्रि ठहराव में कृषि विभाग के एसडीओ डॉ. सत्यवान आर्य ने ग्रामीणों के समक्ष प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, क्षतिग्रस्त फसलों की मुआवजा राशि में बढौतरी, किसानों के हित में नई पहल बागवानी में भावान्तर योजना लागू की गयी है जो किसानों के लिए अत्यंत लाभकारी है। प्रत्येक टेल तक पानी पहुंचाने की कटिबद्धता, दुग्ध उत्पादन में अग्रणी हरियाणा, सरकारी समितियां किसानों के हित में, मंडियों में आनलाईन सुविधा, फसलों के लिए अभी हाल में ही सरकार द्वारा लागत मूल्य को लेकर निर्धारित किया गया नया फार्मुला, फसलों के खरीद के उचित प्रबंध सहित विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उपमंडल में फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर भी स्थापित किए जा रहे हैं ताकि किसान आने वाली फसल के दौरान फसल अवशेषों को आग न लगाएं। उन्होंने बताया कि उपरोक्त के अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान भी दिया जाता है।

कार्यक्रम के दौरान जन सम्पर्क विभाग के कलाकार व तकनीकी स्टाफ ने अपने भजनों व चलचित्र के माध्यम से सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया। भजन पार्टी के लीडर रामनिवास शर्मा,राजेन्द्र कुमार व बलजीत सिंह और टीम के सदस्य तथा जिला प्रचार यूनिट अपने द्वारा रचित लोकगीतों, चलचित्र के माध्यम से योजनाओं का प्रसार करते हुए सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों का आंकड़ो सहित ब्यौंरा ग्रामीणों के समक्ष रक्खा।

शुक्रवार को देर सायं गांव की खेड़ा वाली चौपाल में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित उपमंडल के पहले रात्रि ठहराव कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों खासकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। विभाग के कलाकारों ने ग्रामीणों के समक्ष शानदार गीतों की प्रस्तुती दी, इन कलाकारों ने गीतों के साथ-साथ सामाजिक कुरीतियों पर कटाक्ष करते हुए गीतों व भजनों की भी प्रस्तुती दी।

गांव के सरपंच सुरेन्द्र राणा व सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संदीप कुमार ने कार्यक्रम में पहुँचने पर सभी मेहमानों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास कार्यालय से सुपरवाईजर संध्या रानी,जरासो देवी, पशुपालन विभाग से वीएलडीए राजबीर सिंह,रविन्द्र सिंह व अन्य विभागों से पहुंचे अधिकारियों ने उनके विभागों से सम्बंधित योजनाओं को ग्रामीणों के समक्ष रक्खा।

2 Comments

2 Comments

  1. Pingback: 3d printer

  2. Pingback: bilişim danışmanlığı

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *