Connect with us

career

आज से बदलेगा मौसम, कल से हरियाणा में बारिश

Published

on

सत्य खबर, चण्डीगढ़। मौसम विभाग ने मंगलवार से उत्तर भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में अच्छी बरसात का पूर्वानुमान जताया है। पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बाद तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण दक्षिण पश्चिमी, दक्षिण, दक्षिण पूर्वी हवाएं चलेगी, जो की नमी वाली होंगी।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने किसानों को सूचित किया है कि हरियाणा में 5 से 8 जनवरी तक गरज, चमक के साथ बारिश होगी। तेज हवा चलेगी। किसान खेतों में खड़ी फसलों में अभी सिंचाई न करें। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने सोमवार को जारी बुलेटिन में कहा है कि कश्मीर, लेह, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के मध्य और उच्चे पहाड़ी इलाकों पर मध्यम से भारी बर्फबारी होने की संभावना है।

एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बर्फबारी होने के चलते भूस्खलन, रोड जाम/ब्लॉक होने की स्थिति बन सकती है।

कहीं हल्की तो कहीं तेज बरसात

मौसम विभाग की मानें तो 4 जनवरी की सुबह से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर में आसमान पर बादल घुमड़ आएंगे। दोपहर से कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी, हल्की बरसात हो सकती है। इसके बाद 5 और 6 जनवरी को बारिश का फैलाव काफी जगह होगा। अनके स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ स्थानों पर तेज बरसात के आसार भी हैं। उत्तरी पंजाब तराई की एक दो जगह भारी बरसात की संभावना बन रही है।

तेज हवा के साथ ओले

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कुछ स्थानों पर बादलों की गरज चमक के साथ ओलावृष्टि भी दर्ज की जा सकती है। हवा की रफ्तार 30 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहेगी। अगले 3-4 दिनों तक अंबाला,से लेकर गुड़गांव, फरीदाबाद तक प्रदेश के सभी जिलों सहित दिल्ली एनसीआर में 75 से 100% हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ स्थानों पर 2 दिन के दौरान अच्छी बारिश हो सकती है।

तीव्र मौसमी हलचल संभव

मौसम विभाग की मानें तो 4 से 6 जनवरी के दौरान तीव्र मौसमी हलचल संभवावना है। इसमें बिजली गिरना, बादलों की तेज़ गरज के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। हवा की रफ्तार गरज के बादलों के दौरान 30 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक दर्ज की जा सकती है।

दिन के तापमान में गिरावट होगी

मैदानी इलाकों में बादलों और बारिश के होने से 5 और 6 जनवरी को बड़े इलाके में दिन का तापमान गिरेगा। संभावित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति बनेगी। अधिकतम तापमान 16°c से कम पहुंच सकता है।

एक और विक्षोभ

6 जनवरी के बाद एक और ताज़ा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 7, 8 व 9 जनवरी को उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित कर सकता है। इसलिए लगातार एक सप्ताह तक बारिश का मौसम बना रह सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.