Connect with us

career

नए साल के पहले दिन किसानों को मिलेगा तोहफा,जानिए क्या

Published

on

सत्य खबर, नई दिल्ली। नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी को पीएम किसान सम्मान निधि की रकम किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. इसके लिए किसानों को बड़ी बेसब्री से इंतजार थी. देशभर में गेहूं की बोआई-सिंचाई चल रही है. कहीं पर खाद डालने का भी काम शुरू हो गया है. ऐसे में किसानों का खर्च काफी बढ़ गया है. किसानों को पैसों की खास जरूरत है. अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान स्कीम की 9 किस्तें भेजी गई हैं.
सरकार की तरफ से अब इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 10वीं किस्त के लिए एक संदेश भेजकर इस बात की जानकारी दी जा रही है कि उनके खाते में कब पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. 1 जनवरी 2022 को उनके खातों में इस स्कीम के तहत 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.
किसानों को भेजे संदेश में कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर की तरफ से कहा गया है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे और किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान जारी करेंगे. इस कार्यक्रम में pmindiawbcast.nic.in के जरिए जुड़ सकते हैं अथवा दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं. किसानों को कार्यक्रम से जुड़ने के लिए सादर आमंत्रित किया गया है.
बता दें, इसके पहले तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह कयास लगाए जा रहे थे कि 31 दिसंबर से पहले किसानों को 10वीं किस्त के पैसे मिल सकते हैं.

1 जनवरी को मिलेगी किसानों को सौगात

केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर सालाना 6,000 रुपये उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करती है. यह रकम 2,000-2,000 रुपये हर तीसरे महीने किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है. अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9 किस्तों का पैसा भेजा जा चुका है. अब अगली यानी 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी को आने वाला है.

अगर आप भी पीएम किसान के लाभार्थी हैं, तो लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. आइए, जानते हैं किस दिन 10वीं किस्त जारी की जाएगी और आपके किस्त का स्टेटस क्या है?

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?

इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
अब इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा.
Farmers Corner सेक्शन के भीतर
Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें.
इसके बाद आप ‘Get Report’ पर क्लिक करें.
इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.
यहां जानें- कैसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

अगर आपने भी ‘PM Kisan’ स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आप भी इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. यहां दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप आसानी से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
अब राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें.
इसके बाद आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.