Connect with us

Corona Virus

पलवल जिला उपायुक्त ने किया बूस्टर डोज का शुभारम्भ

Published

on

सत्य खबर, पलवल, मुकेश बघेल। जिला उपायुक्त कृष्ण कुमार के सानिध्य में हरियाणा सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सोमवार को पलवल जिले में भी बूस्टर डोज का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप उपस्थित रहे। सर्वप्रथम वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेश ने कोविड-19 की बूस्टर डोज लगवाई। उनके बाद उपायुक्त के गनमैन ने भी बूस्टर डोज लगवा कर खुद को सुरक्षित किया।

उपायुक्त ने बताया कि फ्रंट केयर वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए बूस्टर डोज लगाने की राष्ट्रीय स्तर पर शुरूआत की गई है। उन्होंने सभी को बूस्टर डोज लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि 60 साल से ऊपर के लोगों ने, कुछ पुलिस विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने और कुछ स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने बूस्टर डोज लगवाई है। इसके उपरांत उपायुक्त ने नागरिक अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उपायुक्त ने जिलावासियों से आह्ïन किया कि सभी अपना व अपने परिजनों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर से लडऩे के लिए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाएं। कोई भी बच्चा, बड़ा, बुजुर्ग या महिला कोविड वैक्सीनेशन से अछूता न रहे। उन्होंने खासकर 15-18 तक के बच्चों के वैक्सीनेशन पर जोर देते हुए कहा कि यह अभी शुरू हुआ है। बच्चे इसमें ज्यादा से ज्यादा भाग ले रहें है। बच्चें देश का भविष्य हैं। उन्होंने बच्चों द्वारा कोविड-19 रोधी टीकाकरण में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के कार्य की सराहना की। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की है कि जो भी बच्चा टीकाकरण से वंचित रह गया है वे भी अपना कोविड टीकाकरण अवश्य करवाएं ताकि वह तीसरी लहर की चपेट में आने से बच सके।

सिविल सर्जन ने बताया कि आज जिला के सभी सीएचसी व पीएचसी केंद्रों पर कोविड की बूस्टर डोज लगाई गई है। नागरिक अस्पताल में 24&7 फ्लू क्लिनिक व हेल्प लाइन नंबर-240022 चलाया हुआ है। अगर किसी को भी ऑनलाइन सहायता चाहिए तो वह फोन पर भी डॉक्टर्स से परामर्श ले सकता है। नागरिक अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब में कार्य शुरू हो चुका है। कोविड का स्थाई हॉस्पिटल तैयार है। अगर कोविड के केस को एडमिट किया जाए, तो इनका प्रयोग करने के लिए हम तैयार है। उन्होंने बताया कि 50 बेड का टेम्पररी कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। इसमें डॉक्टर के केबिन, आइसोलेशन बेड, वैंटीलेटर लगाकर सब तैयार किया हुआ है। सिविल सर्जन ने बताया कि यह बूस्टर डोज हेल्थ वर्करस, फ्रंट लाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को लगाई जा रही है। इसके लिए 24 केन्द्रों पर सेशन चलाए जा रहे हैं। इसी प्रकार 15-18 साल के बच्चों का भी टीकाकरण जारी है। बच्चों के लिए भी जिले में 48 सेशन चलाए जा रहे हैं। 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का भी वैक्सीनेशन सुचारू रूप से जारी है। इनके लिए भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा 48 केंद्र खोले गए हैं। यह पूरा कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर पूरा किया गया।
इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. अजय माम, डा. सुरेश, एम.एस. डा. लोकवीर, उप सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्ष्ण अधिकारी योगेश मलिक, दंतक सर्जन डा. सुषमा चौधरी सहित स्वास्थ्य विभाग पलवल का सभी स्टॉफ मौजूद रहा।