Connect with us

Editorial

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गिरा तापमान, अगले तीन दिनों तक चलेगी शीतलहर

Published

on

सत्य खबर, चण्डीगढ़। ठंड अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है, उत्तर भारत के पहाड़ों पर लगातार हिमपात होने की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड लगातार बढ़ रही है. ठंडी हवा की रफ्तार बढ़ने से शीतलहर की संभावना जताई जा रही है. पहाड़ी इलाकों उत्तराखंड में जहां बदरीनाथ, केदारनाथ समेत अन्य चोटियों में हिमपात हो रहा है, जिससे निचले इलाकों में सर्द हवाओं ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं. हिमाचल प्रदेश के अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में आएक बर्फीले तूफान की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ा दी हैं. शुक्रवार को आए इस बर्फीले तूफान की वजह से मनाली और सोलंगनाला में हिमपात के कारण 500 से अधिक पर्यटन वाहन फंस गए हैं.

अगले तीन दिन चलेगी शीतलहर, येलो अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर में ठंड से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने देश के पहाड़ी इलाकों के साथ ही मैदानी भागों में भी अगले तीन दिन शीत लहर चलने की आशंका जताई है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर पश्चिमी भारत और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट दर्ज की गई है. इन 4 दिनों के दौरान मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में 3-5 डिग्री सेल्सियस तापमान की गिरावट आएगी.

अगले तीन दिन कोहरा भी छाया रहेगा
मौसम विभाग के मुताबिक 18-20 तारीख के दौरान पंजाब में अलग-अलग इलाकों में घना/अत्यंत घना कोहरा होने की संभावना है. 18-19 दिसंबर के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ में, 18 और 19 दिसंबर को उत्तरी राजस्थान में 18 और असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय पाला पड़ने की संभावना है.

रोहतांग में शुक्रवार को आया बर्फीला तूफान

हिमाचल में शुक्रवार को बारालाचा, कुंजुम व रोहतांग दर्रो में आधा फीट ताजा हिमपात हुआ. तो वहीं, रोहतांग दर्रे में गुरुवार रात बर्फीले तूफान के कारण फाहे मनाली तक पहुंच गए और  भरमौर में हिमपात के कारण दिनकाधार से बसें नहीं लौट पाईं. वहीं, जम्मू संभाग में शुक्रवार को भी भीषण ठंड जारी रही.

1 Comment

1 Comment

  1. zortilonrel

    December 29, 2021 at 11:17 PM

    Hello there! This is kind of off topic but I need some guidance from an established blog. Is it very hard to set up your own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty quick. I’m thinking about creating my own but I’m not sure where to start. Do you have any points or suggestions? Appreciate it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *