Connect with us

Haryana

जन समस्याओं को समय से पूरा करें अधिकारी : पंवार

जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में 16 शिकायतों में से 13 का मौके पर ही निपटारा सत्यखबर, सोनीपत (संजीव कौशिक) हरियाणा के परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि आम जनता की समस्याओं का समाधान करना सरकार व प्रशासन का दायित्व है। इसलिए जिस अधिकारी के पास […]

Published

on

जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में 16 शिकायतों में से 13 का मौके पर ही निपटारा

सत्यखबर, सोनीपत (संजीव कौशिक) हरियाणा के परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि आम जनता की समस्याओं का समाधान करना सरकार व प्रशासन का दायित्व है। इसलिए जिस अधिकारी के पास जो भी शिकायत आती है उसका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें ताकि आम लोगों को राहत दी जा सके। पंवार गुरुवार को लघु सचिवालय सोनीपत के तृतीय तल पर मीटिंग हाल में जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

प्रवेश पुत्र आजाद सिंह निवासी बख्तावरपुर ने शिकायत रखी कि गांव में वर्षों पहले उन्हें खाद गड्ढे दिए गए थे। अब इन गड्ढों का इंतकाल दर्ज करवाया जाए। इस पर उपमंडल अधिकारी ना. ने बताया कि गांव के कुछ गड्ढों से नाजायज कब्जा हटवाकर ग्राम पंचायत को सौंप दिया गया है। लेकिन गांव के कुछ व्यक्तियों द्वारा कोर्ट में केस किया गया है और अभी इसमें फैसला आना बाकी है।

पूर्ण सिंह प्रभू व ओमदेवी पत्नी पूर्ण निवासी गांव फाजिल्पुर में तहसील में रिकार्ड ठीक करने संबंधी शिकायत रखी। इस शिकायत के भी तुरंत समाधान के निर्देश दिए गए। सुंदर सिंह पुत्र खुशीराम निवासी माजरी ने गांव की निकासी के लिए नाला बनाए जाने की मांग रखी। इस पर पीडब्लूडी अधिकारियों ने बताया कि बीच में प्राईवेट जमीन होने की वजह से इस कार्य में दिक्कत आ रही है। इस पर इस मामले को गांव में बैठकर सुलझाने के निर्देश दिए गए। गढ़ सहजानपुर निवासी बिजेंद्र सिंह ने सोलर प्लांट के नाम पर ठगी की शिकायत रखी। इस पर अतिरिक्त एसपी डीके भारद्वाज ने बताया कि इस संबंध में समझौता हो चुका है।

मोनिका पत्नी जितेंद्र कुमार ने शिकायत रखी कि उसने जीएनएम का कोर्स किया था और उसे संस्थान द्वारा प्रशिक्षण दिलवाने के लिए 60 हजार रुपये की मांग की जा रही है। इस पर सिविल सर्जन डा. जेएस पुनिया ने बताया कि इस संबंध में दोनों पक्षों में समझौता हो चुका है और छात्रा को सिविल अस्पताल में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। धनसिंह पुत्र निहाल सिंह निवासी पुगथला ने शिकायत रखी कि गऊचरान की भूमि पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा रख रखा है। इस पर अध्यक्ष महोदय ने उपायुक्त को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। प्रदीप पुत्र रामानंद निवासी चंदौली व अन्य ने यमुना नदी में अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। इस पर उन्होंने निर्देश दिए कि इस संबंध में पूरी निगरानी रखी जाए और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाए।

संजय पुत्र हनीफ निवासी खुबडू ने शिकायत रखी कि समाज कल्याण विभाग द्वारा उनकी पेंशन नहीं बनाई जा रही। इस पर उपमंडल अधिकारी (ना.) गन्नौर ने बताया कि संबंधित व्यक्ति को राजीव गांधी बीमा योजना के तहत अदायगी हो चुकी है। लख्मी चंद पुत्र मांगेराम निवासी जौली ने गांव की जमीन पर कब्जा कार्रवाई न करने के लिए कहा। जयप्रकाश पुत्र जीतराम निवासी कतलुपुर ने पंचायत कार्य सही ढंग से नहीं किए गए। राजेंद्र सिंह निवासी गोहाना ने वन मंडल सोनीपत, रामकरण पुत्र भूप सिंह निवासी जाफराबाद ने ट्यूबवेल का कनेक्शन जारी करने के लिए निर्देश दिए। यामिन पुत्र समशुद्दीन निवासी वार्ड एक ने गंदे पानी की निकासी न होने की शिकायत रखी। इस पर नगर निगम को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही 100 से ज्यादा अन्य शिकायतें एवं समस्याएं भी रखी गई। इनमें गन्नौर में माडल संस्कृति स्कूल में बच्चों के साथ गलत व्यवहार व बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएं न देने की शिकायत रखी। इस पर मंत्री ने इस मामले में डीईओ व एसडीएम गन्नौर को उचित निर्देश दिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.