Connect with us

Haryana

नौवीं कक्षा की नाबालिग छात्रा की शादी रुकवाई

लड़का 26 साल तो लड़की साढ़े पन्द्रह साल, जिला महिला संरक्षण एवम् बाल विवाह निषेध टीम ने रुकवाई शादी सत्यखबर, जींद – सरकार और समाज की इतनी जागरूकता के बाद भी नाबालिगो की शादी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। जींद में बीती देर रात जिला महिला संरक्षण एवम् बाल विवाह निषेध […]

Published

on

लड़का 26 साल तो लड़की साढ़े पन्द्रह साल, जिला महिला संरक्षण एवम् बाल विवाह निषेध टीम ने रुकवाई शादी

सत्यखबर, जींद – सरकार और समाज की इतनी जागरूकता के बाद भी नाबालिगो की शादी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। जींद में बीती देर रात जिला महिला संरक्षण एवम् बाल विवाह निषेध अधिकारी ने एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई। समझाने के बाद दोनों परिवारो ने शादी को स्थगित किया और लड़की की उम्र पूरी होने तक शादी नही करने का पुलिस और टीम को लिखित में आस्वाशन भी दिया।

बीती देर रात जींद की सैनी धर्मशाला में हो रही नाबालिग लड़की की शादी को जिला महिला संरक्षण एवम् बाल विवाह निषेध अधिकारी और पुलिस की टीम ने रुकवाया। टीम के अधिकारी रवि लोहान ने बताया की लड़की के माता पिता अनपढ़ है और अज्ञानता में ये शादी कर रहे थे। उन्होंने कहा की दोनों परिवारो को समझा दिया गया है और अब ये शादी लड़की के बालिग़ होने पर ही करेंगे। लड़की की 26 वर्षीय दूल्हे से 11 साल छोटी थी जिसकी उम्र साढ़े पंद्रह साल है। बताया जा रहा है की लड़की ने अभी हाल ही में 8th क्लास की परीक्षा पास की थी और नाबालिग फिलहाल नौवीं कक्षा की छात्रा थी।

सुचना पाकर मौके पर पहुंची टीम ने लड़की की उम्र से सम्बंधित दस्तावेज हासिल करने में काफी मशक्कत की और लड़की के परिजन रात 12 बजे तक टीम को बरगलाते रहे।परिजनों ने कभी जाती प्रमाण पत्र तो कभी दूसरे पत्र दिखाए जिस पर टीम संतुष्ट नहीं हुई। आखिर में जब टीम ने सख्ती से पेश आने और मुकदमा दर्ज करने की बात कही तब जाकर लड़की के परिजन लड़की की उम्र से सम्बंधित दस्तावेज लेकर आये। दस्तावेज में लड़की की उम्र साढ़े पंद्रह साल निकली।जिस पर बाल विवाह निषेध टीम ने तुरंत एक्शन लिया आउट शादी को रुकवा दिया गया। दूल्हे से भी टीम ने लिखित में आस्वाशन लिया जिसके बाद पुण्डरी से आई बारात भी बैरंग लौट गई। दूल्हे के पक्ष ने भी पुलिस और टीम को लिखित में आस्वाशन दिया की उम्र पूरी होने पर ही लड़की के साथ विवाह करेंगे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.