Connect with us

NATIONAL

जन्म दिवस पर विशेष : ऐसा था कादर खान का बचपन का दौर

Published

on

happy birthday kader khana

happy birthday kader khan

सत्य खबर, मुंबई । कादर खान एक दिग्गज कलाकार, शानदार कॉमेडियन और लिखने की कला में महारथी थे. उनका काम ऐसा था कि आज भी लोगों की जुबान पर उनके डायलॉग्स सुनने को मिल जाते हैं. कादर खान की अदाकारी के जलवे तो सभी ने देखें हैं, लेकिन अपनी बेहतरीन राइटिंग से उन्होंने सभी के दिल में अपनी खास जगह बनाई थी. एक्टर ने 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया था. इंडस्ट्री में कादर खान का लंबा सफर रहा.happy birthday kader khan

बचपन में पढ़ाई के दौरान कादर खान को मिमिक्री करने का भी शौक था. बेहद कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में काम करने वाले दिग्गज कलाकार को उनके जीते-जी कोई अवॉर्ड नहीं मिला. उन्हें एक अवॉर्ड मिला भी तो उनके निधन के बाद. 2019 में कादर खान के निधन के बाद उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया.

आज 22 अक्टूबर को उनका जन्मदिन हैं. अदाकारी की दुनिया के दिग्गज कलाकार का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. 81 साल की उम्र में कादर खान ने कनाडा के अस्पताल में दम तोड़ दिया था. 31 दिसंबर 2018 को उनका निधन हुआ था. कादर खान के पिता अब्दुल रहमान, अफगानिस्तान के रहने वाले थे और उनकी मां इकबाल बेगम, ब्रिटिश इंडिया की थी. कादर खान के तीन बड़े भाई भी थे.happy birthday kader khan

Also check these links:

चाकू लगने और कब्र में दफनाने के बाद भी जिंदा निकली महिला, जानिए कैसे

प्रेमी जोड़ों को ब्लैकमेल करने वाले गिरफ्तार, जानिए कैसे करते थे ब्लैकमेल

हिमाचल में बीजेपी नेता बने बीजेपी के लिए मुसीबत, जानिए कैसे

हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट का कड़ा रुख, जानिए क्या कहा

लेकिन अफसोस तीनों की ही 8 साल तक की उम्र में सबका निधन हो गया. अपने तीन बेटों की मौत देखने के बाद एक्टर की मां के मन में डर बैठ गया था कि कादर की भी मौत न हो जाए. जिसके चलते कादर खान को लेकर उनका परिवार भारत आ गया. भारत आकर एक्टर का पूरा परिवार मुंबई की एक बस्ती में जाकर रहने लगा था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कादर खान का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा था. उनके हालात इतने खराब थे कि हफ्ते में वो महज तीन दिन ही खाना खा पाते थे. हालांकि कादर अपनी मां के बेहद करीब थे. घर में पैसों की भले ही कमी थी. लेकिन एक्टर की मां ने उनकी पढ़ाई बंद नहीं होने दी थी.

मुंबई आकर कादर खान के पिता ने उनकी मां को तलाक दे दिया. जिसके बाद एक्टर के नाना-नानी ने उनकी मां की दूसरी शादी करवा दी. हालांकि इसके बाद घर के हालात ज्यादा खराब हो गए. सौतेले पिता को कादर बिल्कुल भी पसंद नहीं थे. बचपन में एक्टर ने भीख तक मांगी थी. हालात ऐसे थे कि एक्टर का पूरा परिवार हफ्ते में बस 3 दिन ही खाना खा पाता था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *