Connect with us

Haryana

खड़गे ने दिया पूर्व सीएम हुड्डा को जोर का झटका, जानिए कैसे

Published

on

Kharge gave a blow to former CM Hooda

Kharge gave a blow to former CM Hooda

सत्य खबर, चंडीगkharढ़ । राष्ट्रीय कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पदभार ग्रहण करते ही हरियाणा कांग्रेस को सरप्राइज कर दिया। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की सबसे पावरफुल स्टीयरिंग कमेटी से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा का नाम गायब है। यह हालात तब हैं, जब हुड्‌डा खड़गे से करीबी दिखाने का कोई मौका नहीं चूके थे।

सियासी जानकार भी खड़गे के इस फैसले को लेकर हैरान है। वह कन्फ्यूज है कि यह हरियाणा में कांग्रेस के सेनापति भूपिंदर हुड्‌डा को झटका है या उनका रास्ता साफ कर दिया है। स्टीयरिंग कमेटी में हुड्‌डा विरोधी कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला को मेंबर बनाया गया है।Kharge gave a blow to former CM Hooda

सीडब्ल्यूसी की जगह बनी कमेटी
मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने पहले फैसले में खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी के बदले 47 सदस्यों की स्टीयरिंग कमेटी का ऐलान किया। यहां यह जानना जरूरी है कि सीडब्ल्यूसी कांग्रेस पार्टी की सर्वोच्च कार्यकारी संस्था रही है, लेकिन खड़गे के ऐलान के बाद अब नई स्टीयरिंग कमेटी ही पार्टी संगठन से जुड़े बड़े फैसलों पर मुहर लगाएगी।

Also check these news links:

अभिनेत्री रतन राजपूत ने खोला 4 साल इंडस्ट्री से दूर रहने का राज

भ्रष्टाचार के कारण गौशाला का काम अधर में लटका, क्यों पढ़े ये खास रिपोर्ट

दुनिया के सबसे गंदे आदमी की इतने साल में हुई मौत

मल्लिकार्जुन खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभालने पर सोनिया गांधी ने कही है बड़ी बात

महिला चीनी जासूस गिरफ्तार, इस राज्य से हुई गिरफ्तारी

इन दिग्गजों को मिली जगह
स्टीयरिंग कमेटी में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, राहुल गांधी सहित 47 लोगों को शामिल किया गया है। इसमें खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले शशि थरूर को जगह नहीं मिली है। हरियाणा से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला को जगह मिली है।

नामांकन में हुड्‌डा बने थे प्रस्तावक
ऑल इंडिया कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और उनके बेटे दीपेंद्र हुड्‌डा प्रस्तावक बने थे। जबकि हरियाणा कांग्रेस के 195 डेलीगेट्स ने चुनाव से पहले राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव पास किया था। इसके बाद भी हुड्‌डा ने खड़गे का चुनाव में समर्थन किया।

इस मामले में अहम बात यह भी है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में हरियाणा कांग्रेस ने राहुल गांधी को प्रधान बनाने का प्रस्ताव पास किया था। चुनाव के बीच हुड्‌डा दिल्ली में सोनिया गांधी से मिले। उनकी मुलाकात गांधी परिवार से असंतुष्ट कांग्रेसियों के ग्रुप G-23 से भी हुई थी। जिसको लेकर भी कई तरह की चर्चाएं हो रहीं थी।Kharge gave a blow to former CM Hooda

नई स्टीयरिंग कमेटी में शामिल लोगों की लिस्ट देखे