Connect with us

NATIONAL

बाजवा की जगह यह बने पाक सेना के नए प्रमुख

Published

on

LtGen Asim Munir has been made new army chief

LtGen Asim Munir has been made new army chief

सत्य खबर, नई दिल्ली । लंबे इंतजार और कवायद के बाद आखिरकार पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख का ऐलान कर दिया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को नया सेना प्रमुख बनाया गया है. मौजूदा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. संघीय सरकार ने नए सेना प्रमुख के बारे में आज गुरुवार सुबह ऐलान करते हुए बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह पाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख होंगे.LtGen Asim Munir has been made new army chief

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर जनरल पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख भी रहे हैं. वह 25 अक्टूबर 2018 से 16 जून 2019 तक आईएसआई के महानिदेशक रहे. वह थ्री स्टार रैंक के जनरल हैं. वर्तमान में वह पाक सेना में क्वार्टर मास्टर जनरल के रूप में सेवाएं दे रहे हैं.

पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) का अध्यक्ष भी नियुक्त किया है. उन्होंने बताया सरकार की इस नियुक्ति को अमलीजामा पहनाने के लिए इसे अब राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पास भेजा जाएगा.

also check these news links:

1 साल से समुद्र में पड़ा iPhone कर रहा है काम, जानिए कौन सा है मॉडल?

सालों से जारी है सरपंच चुनावों का खूनी खेल दोनों पक्षों के 6 लोगों की हो चुकी है हत्या

बेटे ने की मां-बाप, बहन और दादी की हत्या… जानिए क्यों?

बैतूल में बर्निंग ट्रेन, जल गई पैसेंजर गाड़ी की बोगियां। जानिए कैसे

इससे पहले पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कल बुधवार को कहा था कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शुक्रवार को तुर्की की यात्रा पर जाने वाले हैं और उन्हें उम्मीद है कि इससे पहले नए सेना प्रमुख की नियुक्ति कर दी जाएगी. आसिफ के बयान से कुछ घंटे पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा था कि उसे सेना प्रमुख के पद के लिए छह शीर्ष जनरल के नाम मिले हैं.

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा अगले हफ्ते 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. जनरल बाजवा (61) को 2016 में तीन साल के लिए सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था. साल 2019 में उन्हें तीन साल का सेवा विस्तार दिया गया था. मंत्री आसिफ ने कहा, “प्रधानमंत्री शुक्रवार शाम रवाना होंगे. लिहाजा यह (नए सेना प्रमुख की नियुक्ति) उससे पहले हो जाएगा.”LtGen Asim Munir has been made new army chief

सरकार की ओर से नाम का ऐलान किए जाने से पहले सेना की ओर भी नियुक्तियों के लिए छह शीर्ष लेफ्टिनेंट जनरल के नाम भेजने की पुष्टि की थी, लेकिन उन नामों की जानकारी नहीं दी.

हालांकि माना जा रहा था कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (वर्तमान में क्वार्टर मास्टर जनरल) के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (कमांडर 10 कोर), लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास (चीफ ऑफ जनरल स्टाफ), लेफ्टिनेंट जनरल नोमान महमूद (राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष), लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (कमांडर बहावलपुर कोर) और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर (कमांडर गुजरांवाला कोर) के नाम भेजे गए थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *