Connect with us

NATIONAL

ब्रिटेन के पीएम बने ऋषि सुनक की ताजपोशी आज

Published

on

Rishi Sunak is PM of Britain

Rishi Sunak is PM of Britain

सत्य खबर, नई दिल्ली । ब्रिटेन के नेतृत्व के लिए ऐतिहासिक दौड़ में कंजरवेटिव पार्टी के नेता चुने गए ऋषि सुनक मंगलवार को महाराजा चार्ल्स तृतीय से मिलकर देश के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे. निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस मंगलवार सुबह 10 डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री का आवास-सह-कार्यालय) में अपनी अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगी, इसके बाद वह 73 वर्षीय महाराजा को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए बकिंघम पैलेस जाएंगी.Rishi Sunak is PM of Britain

42 वर्षीय सुनक इसके बाद महाराजा के साथ अपनी बैठक के लिए महल पहुंचेंगे, जो औपचारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें नियुक्त करेंगे. पूर्व चांसलर सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री के रूप में शाम करीब 4 बजे अपना पहला संबोधन देंगे, जिसमें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियों कृष्णा व अनुष्का के शामिल होने की उम्मीद है.

Also check these links:

इस बीजेपी सांसद की पत्नी लड़ेंगी जिला पार्षद का चुनाव

25 अक्टूबर का राशिफल : इन राशि वालों को बरतनी होगी सूर्य ग्रहण पर सावधानी

भारत में सूर्य ग्रहण आज, जानिए किस समय क्या करें क्या ना करें

सुनक ने कहा- समृद्ध भविष्य का निर्माण करेंगे
सुनक ने सोमवार को निर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में कहा, ब्रिटेन एक महान देश है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा, हमें अब स्थिरता और एकता की आवश्यकता है और मैं अपनी पार्टी और अपने देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा, क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने सामने आने वाली चुनौतियों से पार पा सकेंगे और अपने बच्चों और अगली पीढ़ी के लिए एक बेहतर, अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकेंगे.

सुनक ने कहा, मैं संकल्प लेता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा और ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा. सुनक 210 वर्षों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा नेता होंगे. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक एक धर्मनिष्ठ हिंदू हैं.Rishi Sunak is PM of Britain

ऋषि सुनक के ससुर नारायण मूर्ति ने कहा- हमें उन पर गर्व
वहीं इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति ने अपने दामाद ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाए जाने पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा, हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं. नारायण मूर्ति ने ईमेल के माध्यम से दी गई अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, ऋषि को बधाई. हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं. उन्होंने कहा, हमें विश्वास है कि वह ब्रिटेन के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.