Connect with us

NATIONAL

महिला ने कटवाए अपने दोनों ब्रेस्ट और @theebooblessbabe के नाम से हो गई फेमस

Published

on

Woman cut off both her breasts

Woman cut off both her breasts

सत्यखबर, नई दिल्ली
अमेरिका के फ्लोरिडा में एक महिला ने 28 साल की उम्र में कैंसर ना होने के बावजूद अपने दोनों ब्रेस्ट कटवा दिए. स्टेफनी जर्मिनो नाम की ये महिला 15 वर्ष की उम्र से जानती थी कि उसे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है. जब वो 27 साल की थीं तो उसमें BRCA1 जीन म्यूटेशन की पुष्टि हुई थी. उनकी 77 साल की नानी टेरेसा और 53 साल की मां गैब्रिएला भी BRCA1 पॉजिटिव थीं.

BRCA1 जीन में म्यूटेशन (एक तरह का परिवर्तन) ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पैदा करता है. सभी महिलाओं में BRCA1 और BRCA2 जीन होते हैं लेकिन जिन महिलाओं के जीन्स में म्यूटेशन होता है, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है. जीन में म्यूटेशन कई बार उसे अपना काम ठीक से करने से रोकते हैं.Woman cut off both her breasts

BRCA1 जीन म्यूटेशन की पुष्टि होने के बाद स्टेफनी ने 27 साल की उम्र में कैंसर को बढ़ने से रोकने के लिए डबल मास्टेक्टॉमी (दोनों ब्रेस्ट कटवाने की प्रक्रिया) कराने का फैसला किया.
स्टैफनी का एक बेटा है. वो कहती हैं, ”मैं बहुत भावुक थी लेकिन मैंने इसे मौत की सजा के तौर पर नहीं लिया.”

Also check these links:

परिवार के ना मानने पर प्रेमी जोड़े ने होटल के कमरे में रचाई शादी और फिर दे दी जान…

दिल्ली वाले हो जाए सावधान! दिल्ली में इस दिन से पड़ने वाली है भयंकर ठंड

सर्दियों में यह सब्जी है बहुत ही फायदे का सौदा

इस मुख्यमंत्री को कंजूसी का भुगतना पड़ा था बड़ा खामियाजा, जानिए कैसे

12 दिसंबर का राशिफल: इन राशि वालों को मिलेगा रूठे हुओं का साथ

स्टैफनी ने बताया, ”मुझे पहले से ही पता था कि मेरे परिवार में स्तन कैंसर का इतिहास रहा है क्योंकि मेरी नानी को यह दो बार हुआ था. जब मैं लगभग 15 साल की थी तो मेरी मां ने मुझे बताया था कि वो BRCA1 जीन पॉजिटिव हैं. इस वजह से मुझ पर और ज्यादा खतरा था. मुझे पता था कि मुझे ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर होने की 87 प्रतिशत संभावना है.”

स्टैफनी ने अधिकांश महिलाओं के उलट ब्रेस्ट इंप्लांट करवाने के बजाय फ्लैट चेस्ट रखने का फैसला किया. जबकि सामान्यता महिलाएं सर्जरी के बाद ब्रेस्ट इंप्लांट करवा लेती हैं. वो कहती हैं, ”वास्तव में ब्रेस्ट इंप्लांट पर काफी विचार करने के बाद मैंने फैसला किया कि मैं फ्लैट रहना चाहती हूं और मैं इस तरह से अधिक सहज रहूंगी.मुझे ऐसा महसूस हुआ कि जैसे मेरे स्तनों ने अपने बेटे को अपना दूध पिलाकर पहले ही अपना मकसद पूरा कर लिया है.”

स्टैफनी ने 28 साल की उम्र में परिवार और मंगेतर डायना के सपोर्ट से अपनी सर्जरी कराई और अब वो पहले से कहीं अधिक आत्मविश्वास महसूस करती हैं. ब्रेस्ट को औरत होने की पहचान नहीं मानतीं स्टैफनी स्टैफनी ने कहा, ”व्यक्तिगत रूप से मैं वास्तव में अपने स्तनों से प्यार नहीं करती थीं और ना मैंने उन्हें कभी भी औरत होने की पहचान के तौर पर देखा, इसलिए जब मुझसे डॉक्टर ने ऐसा कहा तो मेरे लिए ब्रेस्ट कटवाना बहुत कठिन फैसला नहीं था.”

स्टैफनी ने महिलाओं से आग्रह भी किया है कि वो अपने ब्रेस्ट कटवाने के बाद ब्रेस्ट इंप्लांट का दबाव महसूस न करें. उन्होंने कहा, ”सिर्फ इसलिए कि समाज का मानना है कि स्तनों से महिलाओं की पहचान होती है, यह सच नहीं है. आपको इम्प्लांट करवाने की जरूरत नहीं है आप इसके बिना भी सकती हैं. ये आपको कमतर महसूस नहीं कराएगा.”Woman cut off both her breasts

स्टैफनी ने बताया, ”यहां तक कि डॉक्टर ने भी मुझसे ब्रेस्ट इंप्लांट कराने को कहा लेकिन मैं फ्लैट चेस्ट के साथ बहुत खुश और आत्मविश्वासी महसूस कर रही थी. ये मुझे अनोखा बनाता है और मुझे इससे प्यार है.” पिछले साल अपने ब्रेस्ट कटवाने के बाद स्टैफनी अपनी इस जर्नी को Instagram और TikTok पर शेयर करती आ रही हैं. @theebooblessbabe के रूप में मशहूर हो चुकीं स्टैफनी BRCA जीन के बारे में जागरूकता भी फैला रही हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *