Connect with us

Palwal

VIDEO NEWS – अब सड़कों पर घूम रहे गौवंशों से मिलेगी निजात, इटली से आएगी ये तकनीक

Published

on

अब सड़कों पर घूम रहे गौवंशों से मिलेगी निजात
‘गौवंशो को 600 गौशालाओं में रखने की होगी व्यवस्था’
इटली से मंगवाया जाएगा सिर्फ बछड़ी पैदा करने की टीका
‘किसानों को स्सते में उपलब्ध करवाएगी सरकार’

सत्यखबर पलवल

प्रदेश को जल्द ही अब सड़कों पर आवार घूमने वाले गौवंशो से छुटकारा मिलने जा रहा है…जी हां ये हम नहीं बल्कि पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन सोमवीर सांगवान ने कहा है….पलवल में एक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि हरियाणा में इटली के सहयोग से एक प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है…इसके तहत गायों को एक टीका लगाया जा रहा है। जिससे गाय केवल बछड़ी को ही जन्म देगी….फिलहाल ये टीका किसानों को 500 रूपए की बजाय 200 रूपए पर उपलब्ध करवाया जा रहा है….इससे किसानों की आय बढेगी और प्रदेश में गौवंश की समस्या का पुख्ता इंतजाम भी होगा..

वहीं सांगवान ने कहा कि पशुधन विकास बोर्ड की तरफ से पशुपालकों को जोखिम से मुक्त करने की दिशा में अहम कदम उठाया है। हरियाणा पशुधन बीमा योजना शुरू की गई है। जिसके अंर्तगत पशुपालक पशुओं का बीमा करवा सकते है। प्रदेश में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। योजना के अनुसार राज्य के पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएगें। इस कार्ड पर पात्र व्यक्यिों को 1 लाख 80 हजार रूपए तक का लोन बिना गारंटी के मिल सकेगा।

विडियो भी देखें:-

इसके अलावा सांगवान ने कहा कि प्रदेश की गौशालाओं में सौर ऊर्जा प्लांट लगवाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिड़ी प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने 55 करोड़ रूपए गौ सेवा आयोग को प्रदान किया है। ये राशि गौ संवर्धन एवंम संरक्षण पर खर्च की जाएगी। प्रदेश की गौशालाओं में चारा की समस्या नहीं होगी। अगर किसी गौशाला में चारे की समस्या है तो गौशाला प्रधान उनसे संर्पक कर सकता है..