Connect with us

Haryana

जनवरी के पहले सप्ताह तक कर ली जाएगी मतदाता सूचि अपडेट – एस.डी.एम.

सत्यखबर, सफीदों (महाबीर मित्तल) – सफीदों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची के पुन: निरीक्षण हेतु कार्यरत सुपरवाइजरों व बी.एल.ओ. की बैठक का आयोजन नगर के राजकीय महाविद्यालय के सभागार में किया गया। इस मौके पर सुपरवाइजरों व बी.एल.ओ. को मतदाता सूचि के पुन: निरीक्षण की ट्रेनिंग भी दी गई। इस बैठक की अध्यक्षता निर्वाचक […]

Published

on

सत्यखबर, सफीदों (महाबीर मित्तल) – सफीदों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची के पुन: निरीक्षण हेतु कार्यरत सुपरवाइजरों व बी.एल.ओ. की बैठक का आयोजन नगर के राजकीय महाविद्यालय के सभागार में किया गया। इस मौके पर सुपरवाइजरों व बी.एल.ओ. को मतदाता सूचि के पुन: निरीक्षण की ट्रेनिंग भी दी गई। इस बैठक की अध्यक्षता निर्वाचक पंजीयन अधिकारी और एस.डी.एम. मंदीप कुमार ने की।

अपने संबोधन में एस.डी.एम. मनदीप कुमार ने कहा कि सफीदों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को अपडेट करने का अभियान 1 सितंबर से शुरू किया जाएगा, जिसमें 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों तथा अभी तक वोट बनवाने से वंचित पात्र व्यक्तियों के नए वोट बनाए जाएंगे। इस दौरान मृत व स्थान छोड़ चुके व्यक्तियों के वोट काटने तथा मतदाताओं के विवरण की अशुद्घियों को भी ठीक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2019 को आधार मानकर मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जाएगा। अभियान के तहत 1 सितंबर से 31 अक्तूबर तक लोगों से दावे व आपत्तियां ली जाएंगी। इस दौरान 22 व 23 सितंबर तथा 13 व 14 अक्तुबर को विशेष अभियान के तहत प्रत्येक बूथ पर मौजूद रहकर बी.एल.ओ. वोट बनाने का काम करेंगे।

30 नवंबर को दावे व आपत्तियों का निपटान किया जाएगा। जनवरी माह की शुरुवात में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमूमन यह सोचकर लड़कियों के वोट नहीं बनवाए जाते हैं कि उनके वोट शादी के बाद ससुराल में बन जाएंगे लेकिन यह सोच गलत है। 18 वर्ष की आयु होने के बाद प्रत्येक लडक़ी का वोट भी बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं व छात्राओं के वोट बनाने के लिए उपमंडल के शिक्षण संस्थानों में भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर राजनीतिक दलों से भी अपील करते हुए कहा कि वे अपने अपने बूथ लेवल एजेंट को निर्देशित करें कि वे भी पात्र व्यक्तियों के वोट बनवाने में बीएलओ की मदद करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *