Connect with us

Delhi

अलीगढ़ में पीएम मोदी बोले- मैं आज स्वर्गीय कल्याण सिंह की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं

Published

on

सत्यखबर, अलीगढ़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को याद किया। उन्होंने कहा ‘जब कोई शुभ कार्य होता तो हमें अपने बड़े अवश्य याद आते हैं। मैं आज इस धरती के महान सपूत स्वर्गीय कल्याण सिंह जी की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं।’पीएम ने कहा, भारत की आजादी में राजा महेंद्र प्रताप सिंह को नमन करने का यह पावन अवसर है। आज देश के हर युवा को राजा महेंद्र प्रताप सिंह के बारे में पढ़ना चाहिए। पीएम ने कहा कि युवाओं से मेरी अपील है कि जब भी जीवन में परेशानी आए तो राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी को याद करें। आपका हौसला बुलंद हो जाएगा। हमारी आजादी के आंदोलन में ऐसे कितने ही महान व्यक्तित्वों ने अपना सब कुछ खपा दिया। लेकिन ये देश का दुर्भाग्य रहा कि ऐसे राष्ट्र नायक और राष्ट्र नायिकाओं की तपस्या से देश की अगली पीढ़ियों को परिचित ही नहीं कराया गया।

‘ये मेरे जीवन का सौभाग्य है’ पीएम मोदी ने आगे कहा, राष्ट्र नायक और राष्ट्र नायिकाओं की गाथाओं को जानने से देश की कई पीढ़ियां वंचित रह गईं। 20वीं सदी की उन गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है। मेरे जीवन का सौभाग्य है कि मुझे राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के नाम से इस विश्वविद्यालय के शिलान्यास करने का मौका मिला। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए बड़ी जमीन राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी ने दी थी। उनके नाम से बनने वाले विश्वविद्यालय के इस विचार को साकार करने के लिए योगी जी और उनकी टीम को बधाई। आजादी के इतने वर्षों बाद भी हमारी छवि एक डिफेंस इंपोर्टर की है। इस छवि से बाहर निकलकर दुनिया के अहम डिफेंस एक्सपोर्टर बनाने के संकल्प के साथ भारत आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें… किसान आंदोलन के जरिए बदलेगी पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सियासी धारा, भाजपा के लिए बढ़ी चुनौतियां

अब अलीगढ़ सरहद की रक्षा करेगा: पीएम मोदी पीएम ने कहा, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय आधुनिक शिक्षा का एक बड़ा केंद्र बनेगा। इसके साथ ही देश में डिफेंस से जुड़ी पढ़ाई, डिफेंस से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग और मैनपावर बनाने वाला सेंटर भी बनेगा। अभी तक लोग अपने घर की, अपने दुकान की सुरक्षा के लिए अलीगढ़ के ताले के भरोसे रहते थे। अलीगढ़ का ताला लगा होता था तो लोग निश्चित हो जाते थे। डेढ़ दर्जन कंपनियों के बड़े निवेश से हजारों नए रोजगार मिलेंगे। अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुध, ड्रोन, एयरोस्पेस, मैटर कंपोनेंट्स, एंटी ड्रोन सिस्टम जैसे उत्पाद बन सकें, इसके लिए नए उद्योग लगाए जा रहे हैं। पीएम ने कहा, कल तक जो अलीगढ़ ताले से घर-दुकानों की रक्षा करता था, अब वो अलीगढ़ सरहद की रक्षा करेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *