Connect with us

Chandigarh

पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ भर्ती के लिए 8393 नियमित शिक्षक जारी किए हैं।

Published

on

सत्यख़बर डेस्क

पंजाब सरकार ने हाल ही के दिनों में, स्मार्ट स्कूल अभियान सम्मेलन के दौरान, किंडरगार्टन कक्षाओं के लिए नियमित शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा करते हुए, पंजाब के प्रधान मंत्री, कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से 8393 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की। अधिक जानकारी प्रदान करते हुए, स्कूल शिक्षा मंत्री, पंजाब विजय इंदर सिंगला ने कहा कि देश के पहले राज्य के रूप में देश में पक्के शिक्षकों के रूप में पूर्व-प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने के लिए 8393 पदों को अधिसूचित करने के बाद, पंजाब ऑनलाइन भर्ती के तहत शिक्षा भर्ती निदेशालय नामांकन के भाग के रूप में योग्य उम्मीदवारों द्वारा 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक आवेदन मांगे गए थे। उन्होंने कहा कि इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, पंजाब प्री-प्राइमरी ग्रेड के लिए पब्लिक स्कूलों में पक्के शिक्षकों को नियुक्त करने वाला पूरे देश का पहला राज्य बन जाएगा। सरकार के मंत्री विजय इंदर सिंगला ने इस भर्ती का एक और बड़ा पहलू बताया।

शब्द कार्य शिक्षा प्रदाता, शिक्षा प्रदाता, शिक्षा स्वयंसेवक, ईजीएस स्वयंसेवक, ए.आई.ई. एसटीटी स्वयंसेवकों और स्वयंसेवकों के पास नियमित शिक्षक बनने का एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि इस भर्ती में इन स्वयंसेवकों की एक विशेष आयु थी। सिंगला ने कहा कि 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए प्राथमिक शिक्षा तीन साल पहले पंजाब के पब्लिक स्कूलों में शुरू हुई थी, जिनमें से कई में केवल महत्वपूर्ण परिणाम आए हैं। नतीजतन, पंजाब सरकार ने बालवाड़ी में शिक्षा के स्तर का विस्तार करने के लिए किंडरगार्टन शिक्षकों को नियुक्त करने का फैसला किया है ताकि छोटे बच्चों के लिए पक्के शिक्षकों की मांग को पूरा किया जा सके।

राजीव चौक, नई दिल्ली समेत कई मेट्रो स्टेशन पर एंट्री बंद, लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी

उन्होंने कहा कि मानक शिक्षा सुधार लाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए जा रहे हैं और अब पब्लिक स्कूलों में भी शिक्षकों की कमी नहीं होगी। हायरिंग बोर्ड के प्रबंधन द्वारा जारी पत्र के अनुसार, शैक्षणिक योग्यता बारहवीं या इसके समकक्ष परीक्षा में कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ है और बालवाड़ी या अन्य शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम समकक्ष पाठ्यक्रम में डिप्लोमा प्रमाण पत्र प्राप्त किया है। , दसवीं को पंजाबी या चयनित विषय के रूप में परीक्षा पास करने के लिए निर्धारित किया गया है। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 37 रखी गई थी, लेकिन पंजाब पब्लिक स्कूलों में काम करने वाले शिक्षा विभाग, शिक्षा प्रदाताओं, शिक्षा प्रदाताओं, शिक्षा स्वयंसेवकों, E.G.S. की अधिसूचना के अनुसार। स्वयंसेवकों, ए.आई.ई. स्वयंसेवकों, एस.टी.आर. स्वयंसेवकों को उच्च आयु सीमा में प्रदान की गई सेवा के लिए समान छूट प्राप्त हुई। तलाकशुदा महिलाओं, विधवाओं, अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट मिलती है। 8393 पदों में से सामान्य 3273, अनुसूचित जाति (एम और बी) 840, अनुसूचित जाति (आर) और ओ) 839, एससी (पूर्व सेना) (एम और बी) 168, एससी (पूर्व सेना) (आर और ओ) 168, एससी खिलाड़ी विकलांग कक्षाओं में ब्लाइंड, बधिर, हड्डी रोग और बौद्धिक विकलांगता। या मल्टीपल डिसेबिलिटी सेक्शन के लिए 84-84, 839 जगहों को जनरल कैटेगरी इकोनॉमिक विकर सेक्शन के लिए रिजर्व किया गया था।