Connect with us

Haryana

हिंदी विश्वभर में प्रसिद्ध होने की रखती क्षमता: सतवंत

निसिंग, सोहन कस्बे के माता सुंदरी खालसा गल्र्स कॉलेज में प्रिंसिपल डा. सतवंत कौर मान की अध्यक्षता में हिंदी भाषा पर विस्तृत व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि प्रोफेसर डा.बीरसिंह  गुरुनानक खालसा कॉलेज  करनाल ने कहा कि संस्कृत एवं  हिंदी भाषा पूरे विश्वव में सबसे सर्वश्रेष्ट है। हिंदी भाषा की उपयोगिता युग की आवश्यता […]

Published

on

निसिंग, सोहन
कस्बे के माता सुंदरी खालसा गल्र्स कॉलेज में प्रिंसिपल डा. सतवंत कौर मान की अध्यक्षता में हिंदी भाषा पर विस्तृत व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि प्रोफेसर डा.बीरसिंह  गुरुनानक खालसा कॉलेज  करनाल ने कहा कि संस्कृत एवं  हिंदी भाषा पूरे विश्वव में सबसे सर्वश्रेष्ट है। हिंदी भाषा की उपयोगिता युग की आवश्यता है। हिंदी एक स्पष्ठ और निष्पक्ष भाषा है। जोआम बोलचाल की सबसे सरल व सरस भाषा है।  हिंदी राष्ट्र का मूल आधार है। यही मातृ भाषा हमें हमारे विशाल इतिहास से जोड़ती है। हिन्दुस्तान में अधिकतर बोले जाने वाली भाषा हिंदी है। हिंदी का प्रारूप बहुत बड़ा है और यह भाषा अपनी विशेषताओं के परिणामस्वरूप विश्व भर में प्रसिद्ध होने की क्षमता रखती है।
डा. सतवंत कौर मान ने हिंदी भाषा के प्रति अपने व्यक्तिगत विचार सांझे करते हुए कहा कि हिंदी भाषा विश्व् पटल पर अपनी एक सदृढ़ छाप लिए हुए है और इस भाषा के अस्तित्व को बचाए  रखना और जन जन तक पहुचाना हर भारतीय का कर्तव्य है। वैसे तो हिंदी भाषा विश्वव्यापी स्तर पर जानी जाती है  किन्तु कुछ विदेशी भाषाओं के प्रभाव में आकर भारतवर्ष में अपनी साख को ही खतरे में महसूस कर रही है, इसीलिए हम सब को मिलकर हिंदी भाषा की नींव को मजबूती देने में अपना भरपूर योगदान देना है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *