Connect with us

Haryana

करवाचौथ के दिन भी अपने परिवार को भूला आमजन की सुरक्षा के प्रति सजग दिखे पुलिसकर्मी

ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों की पत्नियां करती रही इंतजार, बिना पति के खोलना पड़ा व्रत सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) – अपने पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं के पति भी इस खास दिन को उनके साथ बिताने की तमन्ना रखते हैं। जब चांद आसमान में निकलता है तो […]

Published

on

ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों की पत्नियां करती रही इंतजार, बिना पति के खोलना पड़ा व्रत
सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) – अपने पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं के पति भी इस खास दिन को उनके साथ बिताने की तमन्ना रखते हैं। जब चांद आसमान में निकलता है तो उसकी चांदनी से सारी धरती सराबोर हो जाती है। उसी प्रकार पत्नी भी पति के हर सुख-दु:ख में बराबर साथ देती हैं तथा पूरे परिवार की जिम्मेदारी बखूबी निभाती हैं। ऐसे में क्या पुलिस जवान अपनी पत्नियों को एक दिन दे सकते है? सब चाहते हैं कि करवाचौथ पर पुरुषों का भी अवकाश हो, जिससे हर कोई इस खास दिन को खुशियों के साथ मना सकें। करवाचौथ पर देशभर की महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सभी इस व्रत को रख रहे हैं। यह व्रत महिलाएं अपने पति के लिए रखती है, ऐसे में चाहे पति उनके साथ हो या दूर पर वह इसे पूरे मन से निभाती है।

जिन महिलाओं के पति पुलिस में आमजन की सुरक्षा के लिए अपनी ड्यूटी पर तैनात है, वह कैसे करवाचौथ मनाती होंगी? क्या उनके दिल नहीं होता? क्या उनका अपने पति के साथ करवाचौथ मनाने का मन नहीं करता? ऐसी अनेकों महिलाएं हैं जो कई सालों से अपने पति के बिना ही करवाचौथ मनाने को मजबूर हैं। प्रदेश में मौजूद पुलिसकर्मियों की ये पत्नियां पति का चेहरा देखे बिना ही करवाचौथ का व्रत खोलती हैं। कई महिलाओं ने बताया कि बहुत बार करवाचौथ पति के बिना गुजारे हैं। लेकिन उन्हें आज तक कभी उनकी कमी महसूस नहीं हुई क्योंकि हमें दु:ख के साथ-साथ खुशी भी है कि करवाचौथ के विशेष दिन पर भी हमारे पति आमजन की सुरक्षा के लिए अपना कत्र्तव्य पूरी निष्ठा से निभा रहे है।

पुलिस के जवान करवाचौथ के दिन भी चौराहों व नाकों पर अपने परिवार तथा बच्चों से दूर आमजन की सुरक्षा के लिए सजग दिखाई दिए। इस बारे में ड्यूटी के दौरान कई पुलिसकर्मियों से बात कि तो उन्होंने कहा कि जो पूरे दिन अन्न व जल ग्रहण किए बिना ही हमारी लंबी उम्र की कामना करती है। हमारा मन भी करता है कि सारे दिन नहीं तो कम से कम व्रत के दौरान अपनी पत्नी के साथ करवाचौथ मनाएं। लेकिन हमें खुशी है कि त्योहारों पर रात-दिन सजग रहकर आमजन की सुरक्षा करते है ताकि आप लोग अपने परिवारों के साथ कुशल-मंगल त्योहार मना सकें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *