Connect with us

Chandigarh

गर्मी कर रही परेशान, बढ़ी ठंड़े पेय पदार्थों की डिमांड, जानिए कब मिलेगी राहत

Published

on

सत्यखबर, चंडीगढ़

पिछले 4 दिनों से गर्मी पूरे यौवन पर है। बढ़ते तापमान व लू के थपेड़ों के कारण हर किसी का पसीना छूट रहा है। हरियाणा व चंडीगढ़ में सबको बारिश का इंतजार है। हर कोई टकटकी लगाए आसमान की तरफ देख रहा कि कब राहत की बूंदें टपकें। वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चंडीगढ़ में 11 जून को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा हरियाणा में 13 से 16 जून के बीच बारिश की संभावना है।

 

ये भी पढ़े… यूपी में बड़ा सडक़ हादसा, 17 मरे, दर्जनों घायल,जानिए पूरा हादसा

मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार पटियाला सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। गर्म हवाओं से लोग बेचैन हैं। कई जिलों में तो दिन का पारा सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। रात में भी लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिल पा रही है। पटियाला में न्यूनतम तापमान भी 30.6 डिग्री रिकार्ड किया गया जोकि सामान्य से 6 डिग्री अधिक था। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार तापमान अभी और चढ़ेगा। पीएयू की मौसम विशेषज्ञ डा. केके गिल ने पिछले दो दिनों से तापमान बढऩे के साथ साथ ह्यूमिडिटी भी बढ़ी है। आने वाले तीन दिनों में और गर्म हवाएं चलने की संभावना है। वहीं 12 जून से पंजाब में मौसम बदलेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेस के एक्टिव होने से पंजाब के कई जिलों बादल छाए रह सकते हैं और बारिश होगी। 20 जून से प्री मानसून आ जाएगा जबकि जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून दस्तक देगा।

मौसम विभाग के अनुसार चण्डीगढ़ में आज भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी और तापमान 42 डिग्री के ऊपर जाने की संभावना है। इस दौरान लोगों को सबसे ज्यादा परेशान उमस करेगी। बता दें कि गत दो दिनों से शहर में गर्मी के साथ-साथ उमस भी ज्यादा हो रही है। इस वजह से लोगों को चिपचिपाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग कल शुक्रवार को बरसात होने के आसार जता रह हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चंडीगढ़ में 11 और 12 जून को एक बार फिर वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है जो बारिश के साथ तापमान में कमी लाएगा। है।
वहीं चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राजस्थान की तरफ से गर्म व खुश्क हवाएं हल्की होकर अपने साथ मिट्टी का गुबार ले आती हैं। गर्म हवा आगामी दो दिनों तक चल सकती हैं। क्षेत्र में 13 जून से 16 जून तक बादल छाने, गरज चमक व तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की घोषणा पर अब सभी निगाहें टिकाए हुए हैं।
गर्मी में बर्फ, कोल्ड ड्रींक व बियर की बड़ी सेल
पिछले 4-5 दिनों से पड़ रही भयंकर गर्मी ने जहां लोगों को बहाल करके रख दिया है। वहीं बर्फ वालों, कोल्ड ड्रींक, शिंकजी, एसी,पंखे व कूलर समेत बियर की सेल काफी बढ़ गई है। हालांत यह हो चले हैं कि कुछ देर ही सही गर्मी से राहत के लिए कोल्ड ड्रिंक, शिंकजी, गन्ने का जूस बेचने वालों के यहां हर समय भीड़ नजर आती है। यही नहीं शराब ठेकेदार जसबीर देशवाल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से ठेके पर शराब की सेल कम हो गई है पर बियर की सेल में काफी बढ़ौतरी हुई है। हालात यह हैं कि दिन में लाईट नहीं होने के चलते बियरों को ठंड़ा करने के लिए फ्रीजर में भी बर्फ डालना पड़ रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *