Connect with us

Haryana

गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत – भानी सहाय मंगला

गाय के गोबर और मूत्र से उत्पाद बनाने पर देना होगा बल सत्यखबर, नांगल चौधरी (रामपाल फौजी) – हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी सहाय मंगला आज पहली बार नांगल चौधरी बाबा मुकुंद दास गौशाला पहुंचे जहाँ उन्होंने गायों के लिए बन रहे टीन शेड का शुभारंभ किया सरकार की ओर से गौशाला को […]

Published

on

गाय के गोबर और मूत्र से उत्पाद बनाने पर देना होगा बल

सत्यखबर, नांगल चौधरी (रामपाल फौजी) – हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी सहाय मंगला आज पहली बार नांगल चौधरी बाबा मुकुंद दास गौशाला पहुंचे जहाँ उन्होंने गायों के लिए बन रहे टीन शेड का शुभारंभ किया सरकार की ओर से गौशाला को 5 लाख सहायता राशि की घोषणा की। पहली बार गौशाला पहुँचने पर कमेटी ने उनका फूल माला व पगड़ी पहना कर स्वागत किया।

मंगला ने मंच से बोलते हुए कहा कि सरकार ने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं तैयार की हैं। गौशाला मांगने से नही चलती इन्हें स्वालम्बी बनाओ गऊ माता लेती नही देती है। इस दौरान उन्होंने बताया कि सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर गौ संवर्धन एवं गौ संरक्षण अधिनियम पारित किया है। इस अधिनियम के तहत गौवंश की हत्या पर सजा व जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

गौ सेवा आयोग के चेयरमैन ने कहा कि आज गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। इसके लिए गोशालाओं को गाय के गोबर और मूत्र से उत्पाद बनाने पर बल देना होगा। उन्होंने कहा कि गोशालाएं इस प्रकार की योजनाएं बनाए, आयोग और प्रदेश सरकार गौशालाओं को अनुदान पर उपकरण उपलब्ध करवाएगी ओर उनमें 90% तक अनुदान की सहायता करेगी मंगला ने कहा कि जो गायों के अलग से ओर बछियों के अलग से शेड बनाएगी। ऐसी गोशाला को आयोग की तरफ से 1 लाख की राशि इनाम दी जाएगी। इस मौके पर उनके साथ भिवानी महेन्द्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मबीर ने भी एक टीन शेड का शुभारंभ किया।

गौशाला में भी मंच पर बैठने की होड़ दिखी जिन स्थानीय छूट भाईया नेताओ को फोटो का शौक था वो पहले से ही कुर्सी पर कब्जा कर बैठ गए। बाद में बड़े बड़े दान दाता ओर संघरक्षको को आम जनता में ही बैठ कर संतुष्टि करनी पड़ी। हालांकि ऑफ कैमरा कमेटी ने भी माना कि कुछ लोग बेशर्म है जो गौशाला में कुर्सी ही ढूढ़ते है। आपसे अनुरोध है ऐसी बातों को इग्नोर कर बाहर से आए अतिथियों के बारे ही लिखे जिसे लोगो का गोशाला के प्रति विश्वास बना रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *