Connect with us

Haryana

नांवा में किसान महापंचायत 16 को

  सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में 16 सितम्बर को नांवा में किसान महापंचायत का आयोजन किया जाएगा। महापंचायत में किसानों कि मांगों पर चर्चा की जाएगी तथा मांगों से संबंधित विभिन्न प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजे जाएंगे। पंचायत में किसानों कि अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के […]

Published

on

 

सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा)

संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में 16 सितम्बर को नांवा में किसान महापंचायत का आयोजन किया जाएगा। महापंचायत में किसानों कि मांगों पर चर्चा की जाएगी तथा मांगों से संबंधित विभिन्न प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजे जाएंगे। पंचायत में किसानों कि अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मोर्चा के संयोजक दलीप सिंह सांगवान के नेतृत्व में मंगलवार से जनसम्पर्क अभियान शुरू किया गया।

इस अवसर पर दलीप सिंह सांगवान ने किसानों की मांगों के प्रति सरकार की बेरूखी पर चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि आज किसान की हालत अत्यंत दयनीय हो चली है। किसानों को खेती के लिए समय पर बिजली, पानी, खाद, बीज, दवाइयों की सुविधा उपलब्ध नहीं हो रही है तथा न ही उनके उत्पाद को निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का कोई प्रबंध किया गया है। इसी कारण किसानों को अपना उत्पाद औने-पौने दामों में बेचना पड़ता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट को लागू करने का वायदा किया था, परंतु आज तक लागू नहीं किया गया है। इसके विपरित किसानों को लागत का डेढ़ गुणा भाव देने की बात कहकर भ्रामक प्रचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ऐसे भ्रामक प्रचार करने की बजाए सरकार द्वारा किसानों को समय पर सुविधाएं मुहैया करवाई जानी चाहिए व उनके उत्पाद को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा किसानों कि उपेक्षा सहन नहीं की जाएगी व नांवा में किसान महापंचायत में सरकार की किसान विरोधी नीतियों का पर्दाफाश किया जाएगा। इसके साथ ही महापंचायत द्वारा किसानों को उनके हक के प्रति जागरूक किया जाएगा। जनसम्पर्क अभियान के तहत प्रतिनिधि मंडल ने गांव नांवा, गोपालवास, डिगरोता सहित अनेकों गांवों में दौरा किया। इस अवसर पर सरपंच कृष्ण तंवर नांवा, लीलाराम रावत, जयपाल नमबरदार, दलीप सिंह सुबेदार, राजबीर सुबेदार, शिवलाल नम्बरदार, लालचनद, किशन लाल मोदी, श्याम सुन्दर शर्मा, रामप्रताप मंढीयाली सहित अनेक किसान व ग्रामीण मौजूद रहे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *