Connect with us

Haryana

स्वच्छ ईंधन का प्रयोग, उज्ज्वला योजना का मूल उद्देश्य – अमरपाल राणा

मुआना में लगी एलपीजी पंचायत, 10 गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन सत्यखबर, सफीदों – सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज उपमण्डल के गांव मुआना में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उज्जवला योजना के माध्यम से 10 बीपीएल परिवारों की महिलाओं को एलपीजी पंचायत में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए […]

Published

on

मुआना में लगी एलपीजी पंचायत, 10 गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन

सत्यखबर, सफीदों – सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज उपमण्डल के गांव मुआना में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उज्जवला योजना के माध्यम से 10 बीपीएल परिवारों की महिलाओं को एलपीजी पंचायत में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला भाजपा अध्यक्ष अमरपाल राणा ने शिरकत की। इसी प्रकार गाँव हाडवा में भी एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया जिसकी मुख्यातिथि जिला की डीऍफ़एसई रही। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर देहली से विशेष तौर पर पहुंचे डियन गैस रेसोर्सिज के अधिकारी पुनीत सूरी

इस मौके पर मुख्यातिथि अमरपाल राणा ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य हेतु कटिबद्ध है और यह कार्यक्रम आज पूरे प्रदेश भर में आयोजित किये गए है जिसमे पंक्ति की अंतिम महिला तक उनके स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा सकें।।

उन्होंने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि उज्ज्वला योजना का मूल उद्देश्य है स्वच्छ ईंधन का प्रयोग करना और एलपीजी इसमे एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों में उपले अथवा इस प्रकार का कोई भी ईंधन प्रयोग करने से बचे क्योंकि इससे होने वाले प्रदूषण के कारण वायुमंडल तो दूषित होता ही अपितु स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ उठाते हुए घरेलू कार्यों के लिए एलपीजी का प्रयोग करे।

इस अवसर पर सफीदों के एएफएसओ सतीश सेतिया ने उपस्थित ग्रामीण महिलाओं को जानकारी देते हुए बताया कि ऐसा कोई भी बीपीएल परिवार जिसके पास अभी तक एलपीजी घरेलू गैस कनेक्शन नही है तथा वह एसटी , एससी , एएवाई परिवार तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभपात्र हैं अथवा संबंधित हैं, इस योजना का लाभ उठाते हुए बिना सिक्योरिटी गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकता है।

उन्होंने बताया कि जिला जींद में कार्यरत अलग अलग कंपनियों की 19 एजेंसिया इस योजना को सिरे चढ़ाने में लगी हैं तथा उपरोक्त श्रेणियों का कोई भी पात्र परिवार किसी भी कार्यदिवस में इन एजेंसियों के कार्यालयों में संपर्क करके उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकते है ।इस कार्य मे किसी भी प्रकार का व्यवधान अथवा कठिनाई आने पर पात्र परिवार जिला खाद्य व आपूर्ति नियंत्रक अथवा तेल कंपनी के नोडल अधिकारी या जिला उपायुक्त से मिलकर सूचित करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इसके अलावा गांव बुटानी में आरएन इंडियन सफीदों द्वारा उज्जवला दिवस पर एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार के ओएनजी दिल्ली के ग्रुप जनरल प्रबंधक नारायण जीत सिंह ने शिरकत की। उन्होंने आर एन इंडेन द्वारा जारी बीपीएल परिवारों को कनेक्शन ग्रामीणों को वितरित किए। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार की अच्छी नीति के द्वारा आज गरीब व्यक्ति भी समाज की मुख्यधारा में शामिल हो रहा है। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पहुंचे समाज सेवी नरेश बराड ने कहा कि उज्जवला स्कीम गरीबों के लिए संजीवनी बूटी का कार्य कर रही है। इस स्कीम से हर गरीब को फायदा मिला है।