Connect with us

Haryana

शॉट-सर्किट से लगी आग, 3 एकड़ की फसल जलकर राख

सुचना पाने के लगभग 2 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड, समय पर पहुंचती तो बचाई जा सकती थी फसल सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) – क्षेत्र के गांव सतनाली बास में बिजली की तारों में शॉट-सर्किट के चलते एक किसान की लगभग 3 एकड़ की पैदा हुई लगभग 1 लाख रूपये की फसल जलकर राख […]

Published

on

सुचना पाने के लगभग 2 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड, समय पर पहुंचती तो बचाई जा सकती थी फसल

सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) – क्षेत्र के गांव सतनाली बास में बिजली की तारों में शॉट-सर्किट के चलते एक किसान की लगभग 3 एकड़ की पैदा हुई लगभग 1 लाख रूपये की फसल जलकर राख हो गई। जिसके बाद घटना की सूचना पाकर फायर बिग्रेड को दी गई परंतु फायर बिग्रेड के आने तक ग्रामीणों की सूझ-बूझ से आग पर काबू पा लिया गया। पीडि़त किसान ने सरकार से मुआवजे की मांग की है ताकि वह इस नुकसान की भरपाई कर सके।

जानकारी के अनुसार गांव सतनाली बास में 12 बजे के आसपास अचानक किसान सुरेश पुत्र गोकलराम के खेतों में आग लग गई। हवा चलने के कारण यह आग बढ़ती चली गई। जिसके चलते अन्य किसान जो अपने खेतों में कार्य कर रहे थे ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड व खेत के मालिक को दी। आग को बुझाने के लिए ग्रामीणों ने लगातार अपने प्रयास शुरू कर दिए। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद फायर बिग्रेड के आने से पहले आग पर काबू पा लिया।

आग के चलते किसान सुरेश की लगभग 3 एकड़ में कटी हुई गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। आग का कारण बिजली की तारों में शॉट-सर्किट बताया जा रहा है। पीडि़त किसान ने कहा कि वह खेती से घर का गुजर-बसर कर रहा था, लेकिन आग के चलते उसकी फसल नष्ट हो गई है। जिसके चलते वो सरकार से मदद की गुहार लगा रहा है। किसानों ने बताया कि आग लगने के तुरंत बाद फायर ब्रिगेड को सुचना दे दी गई थी परंतु वह आग लगने के 2 घंटे बाद मौके पर पहुंची जिससे किसान सुरेश का काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर फायर ब्रिगेड सुचना पाते ही मौके पर पहुंच जाती तो सुरेश को आग के कारण इतना नुकसान नहीं होता।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: white house market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *