इस सरकारी योजना से किसानों को मिल रहा है सस्ते ब्याज पर लोन का फायदा, जानिए…

585
SHARES
3.2k
VIEWS

सत्यखबर, नई दिल्ली

अगर आप पेशे से किसान हैं और सस्ते दर पर लोन लेना चाहते हैं तो पीयम किसान योजना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। PM Kisan योजना के तहत सरकार किसानों को बेहद ही कम और सस्ते दर पर लोन उपलब्ध कराती है। आप इस सस्ती लोन सुविधा का लाभ सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत बनने वाले किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए उठा सकते हैं। इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा किसानों को सस्ते और कम दर पर लोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी। यदि आप भी अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप को-ऑपरेटिव बैंक , क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया की अपनी नजदीकी शाखा के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आपको लोन लेने के लिए मात्र तीन तरह के दस्तावेजों की जरूरत होगी। जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड और आपकी फोटो शामिल है। साथ ही एक शपथ पत्र लगता है जिसमें यह बताना होता है कि आपने किसा और बैंक से कर्ज तो नहीं लिया है।किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर KKC फॉर्म को डाउनलोड करना होगा, और उसे प्रिंट करा के अपनी नजदीकी बैंक की शाखा में जमा कराना होगा।

ये भी पढ़ें… हरियाणा में जाटों को आरक्षण मिलने में होंगी आसानी, OBC समेत कई अहम बिल होंगे पेश

इसके जरिए कोई भी किसान 3 लाख तक का लोन ले सकता है, जिसपर 9 प्रतिशत का ब्याज लगता है। लोन पर लगने वाले ब्याज पर सरकार की तरफ से 2 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है, जिसके बाद आपको 7 प्रतिशत ही ब्याज देना होता है। यदि आप समय से पहले ही अपना लोन चुका देते हैं तो आपको ब्याज पर तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी प्राप्त होगी और आपको केवल 4 प्रतिशत ब्याज ही भरना होगा।

 

Next Post

Comments 1

  1. Aluminium recycling outreach Aluminium alloy reclamation Metal waste repurposing technologies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह खबर न चूकें